उत्तराखंड

उत्तराखंड पेयजल निगम में इं.सुजीत कुमार विकास बने प्रभारी मुख्य अभियंता (कुमाऊं),इं.संजय सिंह को प्रभारी मुख्य अभियंता( गढ़वाल) की जिम्मेदारी

देहरादून।उत्तराखंड शासन ने गुरुवार को उत्तराखंड पेयजल निगम के कई अभियंताओं के कार्यक्षेत्र में फेरबदल किए है तो वहीं पेयजल निगम के दो अधीक्षण अभियंताओं को प्रभारी मुख्य अभियंता की जिम्मेदारी दी गयी है।

 

सबसे पहले पेयजल निगम के अधीक्षण अभियंता,देहरादून इं.सुजीत कुमार विकास को प्रभारी मुख्य अभियंता (कुमाऊं) की जिम्मेदारी दी गयी है तो पेयजल निगम,पौड़ी के अधीक्षण अभियंता इं.संजय कुमार को प्रभारी मुख्य अभियंता(गढ़वाल) की जिम्मेदारी दी गयी है।पेयजल निगम में गढ़वाल और कुमाऊं को प्रभारी मुख्य अभियंता मिलने से विकास कार्यों में तेजी आएगी।आपको बतां दें वर्तमान समय मे उत्तराखंड पेयजल निगम के पास केंद्र की ‘जल जीवन मिशन’ और ‘नमामि गंगे’ जैसी बड़ी योजनाओं की जिम्मेदारी है।

उत्तराखंड पेयजल निगम में गढ़वाल और कुमाऊं को नए प्रभारी मुख्य अभियंता मिलने से उत्तराखंड के ग्रामीण क्षेत्रों में प्रत्येक घर को नल से पेयजल उपलब्ध कराने के उद्देश्य से चल रहे जल जीवन मिशन के कार्यों में अब और तेजी आएगी।आपको बतां दें इस साल मार्च में प्रदेश के ग्रामीण इलाकों में हर घर नल से जल की जल जीवन मिशन योजना के लिए जल शक्ति मंत्रालय ने राज्य को 403 करोड़ की तीसरी किश्त जारी कर दी है। इससे मिशन के कार्यों में तेजी आएगी। जल जीवन मिशन के तहत प्रदेश में 14 लाख 94 हजार 375 घरों में नल से जल पहुंचाने की योजना है।इसके तहत अभी तक 9 लाख 95 हजार 477 घरों में नल से जल पहुंचाया जा चुका है। बाकी घरों के लिए भी तेजी से काम चल रहा है। जल जीवन मिशन के तहत 17 हजार से अधिक छोटी-बड़ी परियोजनाएं बनाई गई हैं, जिनके लिए जल शक्ति मंत्रालय अभी तक दो किश्तों के रूप में करीब 800 करोड़ रुपये पहले ही जारी कर चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *