खेल

अजिंक्य रहाणे की भारतीय टेस्ट टीम में वापसी से फैंस हुए खुश

दिल्ली।अजिंक्य रहाणे ने 15 महीने बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी कर ली है। रहाणे को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया है। जनवरी 2022 में खराब फॉर्म के कारण टीम इंडिया से बाहर होने वाले इस दिग्गज बल्लेबाज को रणजी ट्रॉफी और आईपीएल में शानदार प्रदर्शन का इनाम मिला है। रहाणे की वापसी में भारत के पूर्व कप्तान और चेन्नई सुपरकिंग्स के मौजूदा कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का बड़ा हाथ है।

रहाणे जब अंतरराष्ट्रीय टीम से बाहर हुए तो वह काफी दबाव में थे। उनका आईपीएल 2022 में भी प्रदर्शन निराशाजनक रहा था। फिर रहाणे को कोलकाता नाइटराइडर्स ने भी टीम से बाहर कर दिया। आईपीएल में उन्होंने अपना बेस प्राइस घटाया और 50 लाख के ग्रुप में खुद को शामिल किया। पिछली बार जब आईपीएल के लिए खिलाड़ियों की नीलामी हुई तो रहाणे पर चेन्नई सुपरकिंग्स के अलावा किसी ने बोली नहीं लगाई। सीएसके ने उन्हें 50 लाख रुपये में खरीद लिया।

भारत के अनुभवी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) का पिछले कुछ सालों में टेस्ट फॉर्मेट में कुछ शानदार प्रदर्शन नहीं रहा था। पिछले साल जब भारतीय टीम को दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज गंवानी पड़ी, तो कुछ कठिन फैसले लिए गए तथा चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे दोनों को ही ड्रॉप कर दिया गया था। हालाँकि, पुजारा ने अपने दमदार काउंटी प्रदर्शन की बदौलत टीम में वापसी कर ली थी लेकिन रहाणे जगह नहीं बना पाए थे। अब उनका भी इंतजार खत्म हो गया है और चयनकर्ताओं ने इस अनुभवी बल्लेबाज को जून में होने वाले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC Final) के फाइनल के लिए चुने गए भारतीय स्क्वाड में शामिल किया है।

रहाणे ने टीम से ड्रॉप होने के बाद रणजी ट्रॉफी में अच्छा प्रदर्शन किया था। उन्होंने सात मुकाबलों में 57.63 की औसत से 634 रन बनाये थे। इस दौरान उनके बल्ले से दो शतक और एक अर्धशतक आया था। वहीं उनका सर्वाधिक स्कोर 204 रन था। इसके अलावा आईपीएल 2023 में रहाणे का बल्ला जमकर बोल रहा है और वह बेहद विस्फोटक बल्लेबाजी कर रहे हैं। उन्होंने पांच मुकाबलों में 52 से भी अधिक की औसत और 199.04 के धमाकेदार स्ट्राइक रेट से 209 रन बनाये हैं।

उम्मीद लगाई जा रही थी कि श्रेयस अय्यर के चोटिल होकर बाहर होने की वजह से रहाणे को जगह मिल सकती है और कुछ वैसा ही देखने को मिला। ट्विटर पर फैंस भी इस अनुभवी बल्लेबाज की वापसी से खुश नजर आये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *