हेल्थ

वीर चन्द्र सिंह गढ़वाली राजकीय मेडिकल कॉलेज श्रीकोट में जीनोम सिक्वेसिंग लैब शुरु

श्रीनगर।प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा एवं चिकित्सा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने वीर चन्द्र सिंह गढ़वाली राजकीय मेडिकल कॉलेज श्रीकोट में जीनोम सिक्वेसिंग लैब का लोकार्पण किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि जीनोम सिक्वेसिंग लैब स्थापित होने से श्रीनगर तथा पहाड़ के दूर-दराज के लोगों को इसका लाभ मिलेगा।

कैबिनेट मंत्री डा. रावत ने कहा कि कहा कि पहले जिस टेस्टिंग के सैंपल पूणे व दिल्ली जाते थे तथा रिपोर्ट आने में एक से डेढ़ माह का समय लग जाता था वहीं अब मात्र सप्ताह भर के अंदर सैंपल रिपोर्ट आने से बहुत सी गंभीर बीमारियों से पीड़ित रोगियों को त्वरित चिकित्सा लाभ मिल सकेगा। जिससे अधिक से अधिक रोगियों की जान बच सकेगी। कहा कि शोध संस्थान को अपने कार्यों की गुणवत्ता को और बेहतर कर देश के लिए बेहतर चिकित्सक निर्माण में अपना प्रभावी योगदान देना होगा।

मेडिकल कॉलेज की माइक्रो बायोलॉजी विभाग से डॉ. पूजा शर्मा ने इस कहा कि जीनोम सिक्वेसिंग लैबोरेटरी में कोविड, एचआईवी, कैंसर रोग, आनुवाशिक तथा अन्य रोगों की सैंपलिंग संभव हो जाएगी। उन्होंने बताया कि जीनोम सिक्वेंसिंग लैबोरेटरी में दो प्रकार की जांचें संपूर्ण जिनोम सिक्वेंसिंग तथा सेंगर जिनोम सिक्वेंसिंग होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *