उत्तराखंड

जनता मिलन कार्यक्रम के तहत सोमवार को जिलाधिकारी मयूर दीक्षित द्वारा जनता की समस्याएं सुनी 

जनता मिलन कार्यक्रम के तहत सोमवार को जिलाधिकारी मयूर दीक्षित द्वारा जनता की समस्याएं सुनी 

इस मौके पर 33 शिकायतें/अनुरोध पत्र दर्ज किये गए

शिकायतों को गम्भीरता से लेते हुए शीघ्र निस्तारण हेतु संबंधितों को आवश्यक निर्देश दिये गये

टिहरी।जिला सभागार, नई टिहरी में आयोजित जनता मिलन कार्यक्रम दर्ज शिकायतें पुर्नवास, लोनिवि,पेयजल निगम, पीएमजीएसवाई, जल संस्थान, विद्युत, उद्यान, बाल विकास, मनरेगा, पर्यटन, राजस्व आदि विभागों से संबंधित रही। जिलाधिकारी द्वारा सरकार द्वारा संचालित कल्याणकारी योजनाओं का लाभ अधिक से अधिक लोगों को प्राप्त हो सके, इस हेतु विभागों को शासनादेश/नियमों में शिथिलीकरण जहां सम्भव है, उसे संज्ञान में लाने को कहा गया। इसके साथ ही विभागीय निर्माण कार्यों को एनआईसी के वेबसाइट पर अपलोड करने, एसडीआरएफ मद में मानकानुसार कार्य प्रस्तावित करने तथा निष्क्रिय आधार मशीनों का कारण/निवारण सहित विवरण एक सप्ताह में उपलब्ध कराने के निर्देश संबंधितों को दिये गये।

लोगों को खतौनी, पेंशन, आधार कार्ड आदि के लिए तहसील या ब्लॉकों के चक्कर न लगाने पड़े इस हेतु राज्य सरकार द्वारा संचालित सरकार जनता के द्वार कार्यक्रम के अन्तर्गत मोबाइल तहसील संचालन के लिए प्रथम चरण में नरेन्द्रनगर में गांव चिन्ह्ति करने एवं तिथि तय कर संचालन करने के निर्देश दिये गये। इसके साथ ही कार्यालयों में बायोमेट्रिक उपस्थिति, सीसी टीवी कैमरे, सीएम हेल्पलाइन पर दर्ज शिकायतों का तत्काल निस्तारण, नये परियोजना प्रस्ताव को जांचने, सीएम घोषणा पर कार्यवाही करने, विभागीय परिसम्पतियों पर अतिक्रमण को हटाने आदि निर्देश दिये गये।

जनता मिलन कार्यक्रम में ग्राम फैगुल निवासी रूकमा देवी ने भूमि पर अवैध पत्थरों का खनन होने के कारण मकान में दरार आने की शिकायत की, जिस पर एसडीएम टिहरी को मौके पर जांच कर रिपोर्ट उपलब्ध कराने के निर्देश दिये गये। ग्राम गढ़ पट्टी बमुण्ड निवासी बालेन्दु उनियाल ने हैंवल नदी के कंटरिया नामे तोक में क्षतिग्रस्त पैदल पुल के स्थान पर आवागमन हेतु नया पुल निर्माण की मांग की गई, जिस पर एसडीएम टिहरी एवं सीआरए को प्रस्ताव की जांच के साथ इस्टीमेट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये गये। बुरासवाड चम्बा निवासी प्रवेश चन्द रमोला ने खेत में खुली केबिल से करन्ट आने के संभावित खतरे के चलते केबिल हटाने का अनुरोध किया गया, जिस पर ईई यूपीसीएल को तत्काल समाधान करने के निर्देश दिये गये।

इसके साथ ही ग्राम रोलाकोट प्रतापनगर निवासी प्रेम सिंह ने बन्दरों द्वारा क्षतिग्रस्त पॉलीहाउस को ठीक करवाने, ग्राम रत्वाड़ी की पुन्ना रतूड़ी ने सड़क निर्माण में भूमि प्रतिकर भुगतान, ग्राम डोमन निवासी रामरखा ने अनुसूचित जाति बस्ती डोमन को विस्थापन करने की मांग की गई, जिस पर क्रमशः डीएचओ, ईई लोनिवि चम्बा, एसई पुनर्वास को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये।

बैठक में डीएफओ पुनीत तोमर, एडीएम के.के. मिश्र, डीडीओ सुनील कुमार सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *