उत्तराखंड

दून में शुरू हुआ पॉलीथिन कचरा बैंक,कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने किया उद्घाटन

देहरादून।छावनी क्षेत्र के अंतर्गत पॉलिथीन कचरा बैंक का रविवार उद्घाटन किया गया।शहरी विकास मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल देहरादून में कचरा बैंक की शुरुआत की। यह पहला बैंक है जो घरों और सड़कों से प्लास्टिक कचरे को साफ करेगा। साथ ही इसके जरिए लोगों को रोजगार भी मिल सकेगा।

प्लास्टिक कचरा बैंक के जरिए प्लास्टिक कचरे के निस्तारण को लेकर नई शुरुआत की गई है। छावनी क्षेत्र में छावनी परिषद देहरादून की तरफ इसकी पहल की गई है। दरअसल प्लास्टिक कचरे की समस्या को देखते हुए छावनी परिषद ने प्लास्टिक कचरा बैंक को शुरू किया गया है। इस दौरान छावनी परिषद ने रेजीडेंट वेलफेयर एसोसिएशन के बीच पॉलिथीन एंड ई-वेस्ट कलेक्शन कंपटीशन भी आयोजित करवाया गया जिससे लोगों को प्लास्टिक कचरे को लेकर जागरूक किया जा सके इस दौरान कंपटीशन में पहले दूसरे और तीसरे स्थान पाने वाले संगठन को शहरी विकास मंत्री की तरफ से भी पुरस्कृत किया गया। उधर इसी तर्ज पर देहरादून प्रेमनगर में भी पॉलीथीन कचरा बैंक का संचालन शुरू किए जाने का फैसला किया गया है।

बता दें प्लास्टिक कचरे को लोगों के घरों से लेकर सड़कों तक कलेक्ट किया जाएगा, फिर इसे आगे निस्तारण के लिए भी भेजा जाएगा। इसमें प्लास्टिक कचरा बैंक संग्रहित किए गए कचरे के जरिए टाइल्स, गमले, बोर्ड जैसी तमाम सजावटी चीजें बनाई जाएंगी।इस बैंक के जरिए हर महीने कम से कम 70 तन से 100 टन तक कि पॉलीथीन कचरा खरीदने का लक्ष्य रखा गया है।इसके जरिए प्लास्टिक कचरे से बनने वाले तमाम चीजों का निर्माण होगा और उसे फिर आगे बाजार में बेचा जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *