उत्तराखंड

बड़ी खबर-अपर मुख्य सचिव आनंद बर्द्धन से कल राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद की होगी महत्वपूर्ण वार्ता,ये है कारण

देहरादून।राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद को एसीएस आनंद बर्द्धन ने वार्ता को बुलाया वेतन विसंगति और पुरानी एसीपी से जुड़े प्रकरणों का भी निस्तारण को बनाया गया दबाव।राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद ने सरकारी कार्यों के लिए केंद्र सरकार की तरह कर्मचारियों को हवाई सुविधा उपलब्ध कराने की मांग की। राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद ने 5400 ग्रेड पे वाले कर्मचारियों को इस सुविधा का लाभ देने पर जोर दिया। इस मांग समेत अन्य कई मांगों के निस्तारण को परिषद की मंगलवार को अपर मुख्य सचिव आनंद बर्द्धन से मंगलवार को वार्ता होगी।

परिषद अध्यक्ष अरुण पांडे ने बताया कि सरकारी कार्यों के लिए केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों को हवाई यात्रा की सुविधा देता है। इसे राज्य में भी लागू किया जाए। साथ ही यात्रा अवकाश सुविधा में अधिकतम 15 दिन या वास्तविक यात्रा के आधार पर अवकाश की व्यवस्था की जाए। कहा कि कर्मचारियों को 10, 16 और 26 वर्ष पर ही एसीपी का लाभ दिया जाए। सातवें वेतनमान के आदेश के बाद एसीपी का लाभ 10, 20 और 30 वर्ष पर दिया जा रहा है। इससे कर्मचारियों को नुकसान हो रहा है। वेतन समिति की रिपोर्ट को सार्वजनिक किया जाए। पदोन्नति में शिथलीकरण की व्यवस्था को पहले की तरह बहाल किया जाए।

गोल्डन कार्ड के तहत ओपीडी में जन औषधि केन्द्रों से कैशलैस दवा और सुपर स्पेशलिस्ट पंजीकृत अस्पतालों में भी कैशलेस जांच की सुविधा दी जाए। नियमित रूप से कर्मचारियों की मांगों के निस्तारण को सचिव स्तर से वार्ता सुनिश्चित कराई जाए। वाहन भत्ता हर महीने 1200 रुपये से बढ़ा कर 2500 रुपये किया जाए। विभागों में पदोन्नति सेवा नियमावली और पुर्नगठन को मुख्य सचिव के स्तर पर बैठक आयोजित की जाएं। कर्मचारियों को पुरानी एसीपी का लाभ दिया जाए।राजधानी के विभागीय निदेशालयों और आयुक्त कार्यालयों में भी सचिवालय की तरह पांच दिवसीय ऑफिस की व्यवस्था लागू हो। 30 जून और 31 दिसम्बर को रिटायर होने वाले कर्मचारियों को वेतन वृद्धि का लाभ दिया जाए। बैठक में मजबूती के साथ कर्मचारियों का पक्ष रखा जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *