उत्तराखंड

उत्तराखंड मे विकसित हो अंतराष्ट्रीय खेल सुविधाएं : डा. नरेश बंसल

उत्तराखंड मे विकसित हो अंतराष्ट्रीय खेल सुविधाएं : डा. नरेश बंसल। 

सासंद राज्य सभा डा.नरेश बंसल ने सदन मे उठाई उत्तराखंड के हित की महत्वपूर्ण मांग

दिल्ली।भाजपा राष्ट्रीय सह-कोषाध्यक्ष व सासंद राज्य सभा डा. नरेश बंसल ने सदन मे देवभूमी उत्तराखंड मे अंतराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाओ के आभाव का मुद्दा उठाया व सदन के माध्यम से सरकार से जनहित मे निवेदन किया कि उत्तराखंड मे विश्व स्तरीय खेल सुविधाओ व कोचिंग की वयवसथा की जाए। डा.नरेश बंसल ने स्पेशल मेनशन मे यह उत्तराखंड के खिलाडीयो से संबंधित महत्वपूर्ण विषय उठाया ।

भाजपा राष्ट्रीय सह-कोषाध्यक्ष व सासंद राज्य सभा डा. नरेश बंसल ने कहा कि देवभूमी उत्तराखंड सीमांत क्षेत्र होने ने साथ ही पूरे भारत के मुकुट के रुप विराजमान है जिसमे हिमालय,चारधाम,जीवनदायिनी नदियां व वन है।डा.नरेश बंसल ने सदन मे कहा कि उत्तराखंड के निवासी बहुप्रतीभा का धनी है व उत्तराखंड ने संस्कृति, साहित्य,ज्ञान, विज्ञान, वीरता और खेल में पूरे देश को बहुत सारे रत्न दिए हैं।यहां से लगभग हर घर से एक जन भारतीय सेना मे शामिल हो देश के लिए सर्वोच्च बलिदान दे रहे है व अन्य सरकारी गैर सरकारी पदो पर सेवा दे रहे है।
डा. नरेश बंसल ने सदन मे स्पेशल मेनशन मे कहा कि इस सुदुर सीमांत हिमालय क्षेत्र के वासियो की पीडा सुन स्व अटल बिहारी वाजपेई जी ने यह राज्य दिया व मोदी जी के ओजपूर्ण कुशल नेतृत्व मे डबल इंजन की भाजपा सरकार इसे नित सवांर रही है।आदरणीय प्रधान सेवक नरेन्द्र मोदी जी का उत्तराखंड प्रेम जग जाहिर है व मोदी सरकार मे उत्तराखंड का सर्वागीण विकास हो रहा है ।

डा. नरेश बंसल ने यह महत्वपूर्ण विषय उठाते हुए सदन म बताया की उत्तराखंड के प्रतिभावान खिलाडीयो ने वर्तमान में खेल की दिशा में अंतराष्ट्रीय स्तर पर सम्मान बढ़ाया है, किन्तु यहां राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाओ आभाव है जबकि उत्तराखंड के खिलाड़ियों ने हर तरह की राष्ट्रीय- अंतराष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं में प्रतिभाग लेकर पदक जीते हैं व राज्य का नाम स्थापित किया है।

डा. नरेश बंसल ने सदन मे मांग करते हुए कहा कि मैं कहना चाहता हूं कि उत्तराखण्ड को खेलों का हब बनाया जाए क्योंकि यहां साहसिक क्रीड़ा जिसने बछेन्द्री पाल,जैसे अंतराष्ट्रीय स्तर की महिला पर्वतारोहण को दिया है।
हिमक्रीड़ा,जल क्रीड़ा,कुश्ती,बाक्सिंग,बैडमिंटन व क्रिकेट में महेन्द्र सिंह धोनी,ऋषभ पंत,उन्मुक्त चंद, मनीष पांडे आदी, निशानेबाजी में जसपाल राणा,अभिनव बिंद्रा रहे हों, चाहे एकता बिष्ट रही हो, हेमलता काला, चंद्रप्रभा एतवाल, मेजर हर्षवर्धन, पद्मबहादुर मल बाक्सिंग में रहे हों,अतः तमाम ऐसे दर्जनों लोग हैं, जिन्होंने राष्ट्र ही नहीं अंतराष्ट्रीय स्तर पर हमारे देश का सम्मान बढ़ाया है।

भाजपा राष्ट्रीय सह-कोषाध्यक्ष व सासंद राज्य सभा डा.नरेश बंसल ने सदन के माध्यम से सरकार से कहा कि मेरा आपसे विनम्र निवेदन है कि सरकार उत्तराखंड को एक विशेष खेल हब के रूप में विकसित करे ताकि यहां से खिलाड़ी अंतराष्ट्रीय स्तर की सुविधा मिल सके व वह अंतराष्ट्रीय स्तर पर देश का सम्मान बढ़ाएं ।।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *