उत्तराखंड

जलापूर्ति निजीकरण के विरोध में उतरे पेयजल निगम एवं उत्तराखण्ड जल संस्थान के अधिकारी /कर्मचारी

देहरादून।आज दिनांक 30.12.2023 को उत्तराखण्ड पेयजल निगम एवं उत्तराखण्ड जल संस्थान के अधिकारी / कर्मचारियों की बैठक, कर्मचारी महासंघ के संगठन भवन में आहूत की गयी।

बैठक का मुख्य बिन्दु शासन / प्रशासन द्वारा “उत्तराखण्ड के शहरों की जलापूर्ति व्यवस्था नीजि हाथों में दिये जाने पर उत्तराखण्ड पेयजल निगम एवं उत्तराखण्ड जल संस्थान के कार्मिकों द्वारा एक स्वर में इसका विरोध किया गया। साथ ही बैठक में यह तय किया गया कि एक आपातकालीन बैठक दिनांक 05.01.2024 को जल भवन, नेहरू कॉलोनी में की जायेगी। इस आपातकालीन बैठक में दोनों विभागों के कार्मिक/पदाधिकारी के साथ-साथ दोनों विभागों के पेंशनर कार्मिक एवं उपनल के कार्मिक भी उपस्थित रहेंगे, जिसमें आन्दोलन की रणनीति तैयार कर दी जायेगी।

बैठक में इं० जितेंद्र सिंह देव, अध्यक्ष अधिकारी कर्मचारी सं०समन्वय समिति एवं श्री रमेश बिजोला, प्रान्तीय महामन्त्री, उत्तराखण्ड जल संस्थान, कर्मचारी संगठन द्वारा बताया गया कि उत्तराखण्ड सरकार द्वारा लिये गये कर्मचारी विरोधी फैसले एवं 18 वर्ष के लिये पेयजल योजनाये नीजि संस्थाओं को दिये जाने का पुरजोर विरोध करते हैं। सरकार के इस निर्णय से पेयजल संस्था का एक-एक कार्मिक रोषित एवं दुखि है। बन्द कमरों में बैठकर ऐसी योजनाओं को क्रियान्वित करने का फैसला लिया जाता है, जिसके दुष्परिणाम कर्मचारियों और भोली भाली जनता को भुगतना पड़ रहा है।

पेयजल निगम कर्मचारी महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि अधिकारियों एवं कर्मचारियों के वेतन भत्ते एवं पेयजल निगम तथा जल संस्थान के पेंशनरों के भी वेतन, भत्ते, पेंशन, ग्रेज्यूटी के लिये भटकना पड़ेगा। सरकार के कार्मिक विरोधी फैसलों का दोनों विभाग पुरजोर विरोध करेगी तथा आन्दोलन के किसी भी स्तर तक जाने का हर कार्मिक मजबूर है।

बैठक के अन्त में सभी वरिष्ठ पदाधिकारियों ने दोनो विभागों के घटक संगठनों के पदाधिकारियों को उक्त बैठक में सम्मलित होने की अपील की।

बैठक में निम्न पदाधिकारी उपस्थित रहें:-

1. जितेन्द्र सिंह देव, अध्यक्ष पेयजल निगम अधिकारी कर्मचारी महासंघ ।

2. श्री रमेश बिजोला, प्रान्तीय महामन्त्री, उत्तराखण्ड जल संस्थान कर्मचारी संगठन।

3. श्री प्रेम सिंह रावत, अध्यक्ष पेयजल निगम पेंशनर्स एसोसियेसन।

4. श्री विजय खाली, अध्यक्ष पेयजल निगम कर्मचारी महासंघ।

5 श्री राम कुमार, अध्यक्ष डिप्लोमा सघ।

6. श्री अजय बेलवाल, महामंत्री डिप्लोमा संघ ।

7. श्री संजय जोशी, प्रदेश अध्यक्ष, उत्तराखण्ड जल संस्थान कर्मचारी संगठन।

8. श्री जयपाल सिंह चौहान, महामन्त्री डिप्लोमा इंजी० संघ, उत्तराखण्ड जल संस्थान।

9. श्री मनोज बगली, अध्यक्ष डिप्लोमा इंजी० महासंघ एवं श्री धमेन्द्र चौधरी, श्री श्याम सिंह रावत एवं श्री लक्ष्मी नारायण भट्ट आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *