उत्तराखंड

रुद्रपुर बाईपास 2026 तक बनकर तैयार होगा

रुद्रपुर। शहर में बढ़ रहे यातायात को कम करने के लिए बाईपास फोरलेन सड़क के निर्माण की कवायद तेज हो गई है। एनएचएआई की ओर से राधा स्वामी सत्संग भवन के सामने 800 मीटर अंडर पास का निर्माण शुरू कर दिया है। यह फोरलेन सड़क जनवरी 2026 तक बनकर तैयार हो जाएगी।

प्रदेश के मुख्य द्वार पर बसे रुद्रपुर शहर में यूपी, हरियाणा, पंजाब, दिल्ली समेत देश के विभिन्न प्रांतों से लोगों का आना जाना रहता है। सिडकुल की स्थापना होने के बाद से आबादी भी बढ़ रही है। ऐसे में शहर में यातायात का दबाव भी बढ़ता जा रहा है। एनएचएआई ने शहर में जाम की स्थिति से निपटने के लिए एनएच-74 पर बगवाड़ा मंडी से पहले सत्संग भवन के पास से 21.476 किमी लंबे बाईपास के निर्माण की शुरुआत की है। करीब 588.99 करोड़ की लागत से बनने वाले फोरलेन सड़क पर दो रेलवे ओवरब्रिज बनेंगे। इंदरपुर गांव में 310 मीटर लंबे फ्लाईओवर व पूरे बाईपास में करीब 17 अंडरपास का निर्माण होना है। एनएचएआई की ओर सत्संग भवन के सामने से सड़क का निर्माण शुरू किया गया है। यहां 400-400 मीटर लंबे दोनों साइड में 70 मीटर स्ट्रक्चर वाले अंडरपास का निर्माण किया जा रहा है। कार्यदायी कंपनी गाबड़ की तरफ से मिट्टी भरान के साथ सड़क के निर्माण की शुरुआत कर दी गई है।

राधा स्वामी सत्संग भवन के पास से बाईपास फोरलेन सड़क के निर्माण की शुरुआत कर दी गई है। यहां से 800 मीटर एप्रोच के अंडरपास का निर्माण एनएच 74 पर किया जा रहा है। सड़क निर्माण जनवरी 2026 तक पूरा कर लिया जाएगा।

विकास मित्तल, परियोजना निदेशक एनएचएआई रुद्रपुर।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *