उत्तराखंड

CM धामी के निर्देश पर उत्तरकाशी जिला प्रशासन द्वारा सालरा गांव के अग्निकांड प्रभावितों के लिए राहत सामग्री एवं खाद्यान्न किट का वितरण किया

CM धामी के निर्देश पर उत्तरकाशी जिला प्रशासन द्वारा सालरा गांव के अग्निकांड प्रभावितों के लिए राहत सामग्री एवं खाद्यान्न किट का वितरण किया

उत्तरकाशी।मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देश पर उत्तरकाशी जिला प्रशासन द्वारा सालरा गांव के अग्निकांड प्रभावितों के लिए राहत सामग्री एवं खाद्यान्न किट का वितरण किया जा रहा है। प्रभावित परिवारों को मुख्यमंत्री विवेकाधीन कोष से आर्थिक सहायता स्वीकृत किए जाने का अनुरोध भी किया गया है। प्रशासन द्वारा अग्निकांड से लगभग 90 लाख रुपए कीमत की क्षति होने का आंकलन कर इस संबंध में शासन को रिपोर्ट भेज दी गई है। गत दिवस मोरी तहसील के सालरा गांव में घरों में आग लगने की घटना के बारे में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा निरंतर अपडेट लिया गया।

मुख्यमंत्री ने राहत व बचाव कार्यों को तेजी से संचालित करने के साथ ही प्रभावितों को तुरंत सहायता उपलब्ध कराने और उनके रहने-खाने की व्यवस्था करने के निर्देश दिए थे। प्रशासन द्वारा सालरा गांव में अग्निकांड से पूर्णतः क्षतिग्रस्त भवनों पर रहने वाले 22 प्रभावित परिवारों को तात्कालिक सहायता के तौर पर गत दिन ही पांच-पांच हजार रुपए अहेतुक सहायता वितरित कर दी गई थी। प्रभावितों के लिए गांव के प्राथमिक विद्यालय में अस्थाई शरणालय भी बनाया गया है। राजस्व विभाग के दो उप निरीक्षकों को प्रभावितों की सहायता व राहत कार्यों में समन्वय के लिए गांव में ही तैनात रखा गया है।

जिलाधिकारी डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट ने बताया कि पूर्ण रूप से क्षतिग्रस्त 10 भवनों पर रहने वाले 22 परिवारों को 86 लाख रुपए की क्षति होने का आंकलन है। जबकि आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त 4 भवन स्वामियों को लगभग 3 लाख और 1 कोठार की क्षति का आंकलन 1 लाख रुपए किया गया है। जिलाधिकारी ने बताया कि अग्निकांड के मामलों में आपदा मद में गृह अनुदान अनुमन्य न होने के कारण उपरोक्त प्रभावितों एवं आग बुझाने के दौरान घायल हुए 6 व्यक्तियों को मुख्यमंत्री विवेकाधीन कोष से धनराशि स्वीकृत किए जाने हेतु शासन को पत्र भेजा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *