उत्तराखंड

राज्यपाल बोले -‘हर व्यक्ति को कैंसर के लक्षण के बारे में पता होना चाहिए’

राज्यपाल बोले -‘हर व्यक्ति को कैंसर के लक्षण के बारे में पता होना चाहिए’

ऋषिकेश।राज्यपाल ले. जनरल (से.नि.) गुरमीत सिंह ने कहा कि कैंसर से जुड़ी बीमारियों के लक्षण के बारे में हर व्यक्ति को पता होना चाहिए तभी निदान संभव होगा। लक्षण पता होंगे तो समय पर अस्पताल पहुंचकर उपचार शुरू करा सकेंगे। राज्यपाल ने यह वक्तव्य एम्स के यूरोलॉजी विभाग की ओर से यूरोलॉजिकल कैंसर विषय पर क्लोज द केयर गैप कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि दिया।

शनिवार को एम्स के ऑडिटोरियम में कार्यक्रम का शुभारंभ राज्यपाल और एम्स की निदेशक प्रो. मीनू सिंह सहित अन्य अतिथियों ने किया। राज्यपाल ने कहा कि यूरोलॉजिकल कैंसर आधुनिक चिकित्सा पद्धति के लिए एक बड़ी चुनौती पैदा कर रहा है। जनजागरूकता की कमी और समय पर उपचार न कराना इसकी सबसे बड़ी समस्या है। मनुष्य में बढ़ रही कैंसर से जुड़ी विभिन्न बीमारियां जीवन के लिए खतरा हैं। चिकित्सकों को चाहिए कि वे इस चुनौती के लिए आम जनमानस को भी शिक्षित करें। राज्यपाल सिंह ने कहा कि उत्तराखंड में उच्च हिमालयी क्षेत्रों का वातावरण और पहाड़ के पानी की वजह से राज्य में मूत्र रोग से संबंधित कैंसर के रोगी ज्यादा हैं और कैंसर से जुड़ी ये बीमारियां आधुनिक चिकित्सा पद्धति के सामने एक चुनौती के रूप में है। उन्होंने कहा कि बीमारी से बचाव ही सबसे अच्छा इलाज है, लिहाजा हमें कैंसर जैसी बीमारियों के प्रति जागरूक होना होगा।

संस्थान की कार्यकारी निदेशक प्रो. मीनू सिंह ने लोगों से आह्वान किया कि वे अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहें और नियमित तौर पर अपना स्वास्थ्य परीक्षण कराते रहें। किसी भी तरह की बीमारी के लक्षण नजर आने पर शीघ्रता से विशेषज्ञ चिकित्सक से परामर्श लें। उन्होंने बताया कि मूत्र रोग से संबंधित समस्याओं को बताने में लोग अक्सर संकोच करते हैं, इस कारण बीमारी बढ़ती जाती है। कार्यक्रम में टेलीमेडिसिन सोसाइटी ऑफ इंडिया के सचिव डॉ. एस. उमाशंकर, डीन एकेडमिक प्रो. जया चतुर्वेदी, चिकित्सा अधीक्षक प्रो. संजीव कुमार मित्तल, उप निदेशक प्रशासन ले. कर्नल अमित पराशर, पीआरओ संदीप कुमार आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *