उत्तराखंड

मुख्य सचिव राधा रतूड़ी एक दिवसीय भ्रमण पर नैनीताल जनपद पहुंचीं

मुख्य सचिव राधा रतूड़ी एक दिवसीय भ्रमण पर नैनीताल जनपद पहुंचीं

नैनीताल।मुख्य सचिव राधा रतूड़ी शनिवार एक दिवसीय भ्रमण पर नैनीताल जनपद पहुंचीं। मुख्य सचिव ने उत्तराखण्ड प्रशासनिक अकादमी में जिला प्रशासन के अधिकारियों से जिले में जारी विकास कार्यों की विस्तृत जानकारी ली।

मुख्य सचिव ने कहा कि सरकारी योजनाओं का लाभ हर वर्ग के व्यक्ति को पहुंचाना ही माननीय मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी जी की प्राथमिकता है।विभागीय अधिकारी सरकार की योजनाओं का अधिक से अधिक प्रचार प्रसार करें। जिससे लोग सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकें।

मुख्य सचिव श्रीमती राधा रतूड़ी ने बताया कि बरसात के सीजन के बाद मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देशानुसार अभियान के तहत सड़कों को गड्ढ़ा मुक्त किया जाएगा। जिसकी तैयारी कर ली गई है।

मुख्य सचिव ने कहा कि महिला सुरक्षा को लेकर मुख्यमंत्री जी का स्पष्ट निर्देश है कि महिला अपराध के मामलों में एफआईआर दर्ज कर त्वरित कार्रवाई की जाए।

उन्होंने कहा कि महिला सशक्तिकरण के लिए सरकार विभिन्न योजनाएं चला रही है। जिसमें नारी सशक्तिकरण योजना के तहत महिलाओं को प्रोजेक्ट कॉस्ट का 30 प्रतिशत या ₹ एक लाख की सब्सिडी प्रदान की जा रही है।

साथ ही महिला समूहों को ₹ 5 लाख तक ऋण बिना ब्याज के दिया जा रहा है। इसके अलावा मुख्यमंत्री महालक्ष्मी योजना, लखपति दीदी योजना, मुख्यमंत्री आंचल अमृत योजना, महिला पोषण अभियान, नंदा गौरा आदि योजनाएं भी शुरू की गई हैं।

इस दौरान कुमाऊँ आयुक्त/सचिव माननीय मुख्यमंत्री श्री दीपक रावत, जिलाधिकारी श्रीमती वंदना सिंह, एसएसपी श्री पीएन मीणा, अपर जिलाधिकारी श्री पीआर चौहान, एसपी सिटी श्री हरबंस सिंह, एसडीएम श्री प्रमोद कुमार आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *