उत्तराखंड

‘शिकायतों के लिए टोल फ्री नंबर होगा जारी, 31 मई तक अपात्र करें राशन कार्ड सरेंडर’

देहरादून।उत्तराखंड राशन कार्ड धांधली मामले को लेकर कैबिनेट मंत्री रेखा आर्य ने कहा कि इसके लिए एक टोल फ्री नंबर जल्द जारी किया जा रहा है।जहां लोग राशन कार्ड से जुड़ी समस्याओं को लेकर अपनी शिकायत दर्ज करा पाएंगे।वहीं, उन्होंने अपात्र लोगों को 31 मई तक अपना राशन कार्ड सरेंडर करने की चेतावनी दी है।

खाद्य व नागरिक आपूर्ति मंत्री रेखा आर्य ने कहा राशन कार्ड में धांधलियों की शिकायत के लिए जल्द ही एक टोल फ्री नंबर जारी किया जाएगा। इसके साथ ही जो भी अपात्र व्यक्ति हैं, वह 31 मई तक अपना कार्ड सरेंडर कर दें। क्योंकि बाद में अभियान या जांच में कार्ड धारक अपात्र पाया जाता है, तो उसके खिलाफ विधिक कार्रवाई की जाएगी।

रेखा आर्य ने कहा केंद्र और राज्य सरकार गरीब और अमीर दोनों के लिए विभिन्न योजनाएं चला रही हैं। वहीं चुनाव के समय और अन्य कार्यक्रमों में लोगों ने शिकायत कि गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने के बाद भी उन्हें अंत्योदय कार्ड नहीं बन पा रहा है।गरीब व्यक्ति के हक के साथ कोई खिलवाड़ न करें, इसके लिए अब खाद्य आपूर्ति विभाग की और से प्रदेश में वृहद स्तर पर अभियान चलाया जाएगा।

प्रदेश में लंबे समय से राशन कार्डों के बनाने और वितरण को लेकर धांधली की शिकायतें सामने आती रही हैं।कई पात्र को गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन करने वाला कार्ड और अपात्र को अंत्योदय कार्ड बना दिया गया है। इसको लेकर अब खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग उत्तराखंड सख्त कदम उठाने जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *