उत्तराखंड

उत्तराखंड में चारधाम यात्रा के दौरान शनिवार के दिन विद्यालयों को बन्द रखे जाने के सम्बन्ध में आदेश हुए जारी

देहरादून।उत्तराखंड में वर्तमान में देश विदेश के श्रद्धालुओं द्वारा चारधाम की यात्रा की जा रही है, जिसका मुख्य सड़क मार्ग ऋषिकेश क्षेत्र से होकर जाता है। यात्रियों के आवागमन हेतु वाहनों की अत्यधिक संख्या होने से ऋषिकेश क्षेत्र में यातायात का बहुत अधिक दबाव बना रहता है। विशेषकर शनिवार के दिन वाहनों के अत्यधिक संख्या में आने से एक ओर जहाँ वायु प्रदूषण अधिक होता है, वहीं दूसरी ओर किसी भी समय आकस्मिक दुर्घटना का भय भी बना रहता है।

साथ ही यातायात अवरुद्ध होने पर बच्चों को लाने व ले जाने वाले वाहन जाम में फँस जाते हैं, जिससे छात्र छात्राओं को कई-कई घण्टे उनके वाहन में ही रहना पड़ता है। उक्त दोनों ही स्थितियाँ ऋषिकेश क्षेत्र में संचालित विद्यालयों के छात्र-छात्राओं के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं।

इस सम्बन्ध में माननीय वित्त मंत्री, उत्तराखण्ड सरकार द्वारा दूरभाष पर निर्देश दिये गये हैं कि छात्र-छात्राओं की सुरक्षा एवं उनके स्वास्थ्य को दृष्टिगत रखते हुए अग्रिम आदेशों तक ऋषिकेश क्षेत्र के विद्यालयों को प्रत्येक शनिवार के दिन बन्द रखा जाये, जिससे किसी अप्रिय घटना से बचाव हो सके एवं छात्र-छात्राओं का स्वास्थ्य भी प्रभावित न हो।

जनपद के विद्यालयों में दिनांक 27 मई, 2022 से ग्रीष्मावकाश होना है। अतः छात्र छात्राओं की सुरक्षा एवं उनके स्वास्थ्य के दृष्टिगत आपको निर्देशित किया जाता है कि विकासखण्ड डोईवाला के ऋषिकेश क्षेत्र के अन्तर्गत संचालित शासकीय / अशासकीय सहायता प्राप्त एवं निजी क्षेत्र के पब्लिक विद्यालयों ( प्राथमिक व माध्यमिक) को दिनांक 14 एवं 21 मई, 2022 ( दिन शनिवार) को बन्द रखते हुए अनुपालन आख्या से अधोहस्ताक्षरी को अवगत करायें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *