हेल्थ

आप भी जानिए किस बर्तन में पानी पीने से हेल्थ को मिलते हैं गजब के फायदे

दिल्ली।पानी पीने के लिए तांबे, कांच और मिट्टी, ये तीनों बर्तन अच्छे माने जाते हैं। अगर आप इन बर्तनों से पानी नहीं पी रहे हैं तो अभी से इनमें पानी पीना शुरू कर सकते हैं।अपनी सेहत और स्किन का ख्याल रखने के लिए पानी पीना बेहद जरूरी होता है। लेकिन अगर आप पानी को गलत तरीके से पीते हैं तो बहुत सारे हानिकारक केमिकल और कण हमारे शरीर में अंदर जाते हैं। ऐसे में सही बर्तन में पानी पीना बेहद जरूरी होता है। खुद को हेल्दी रखने के लिए जरूरी है कि सही बर्तन से पानी पिया जाए। यहां जानें पानी पीने के लिए सही बर्तन क्या है।

तांबा

तांबा एक धातु है जिसका इस्तेमाल पुराने समय से बर्तन बनाने के लिए किया जाता रहा है। जब पानी को लंबे समय तक तांबे के बर्तन में रखा जाता है, तो तांबे के छोटे-छोटे कण पानी में मिल जाते हैं, जिससे यह तांबे में बदल जाता है। इस तांबे के पानी में निवारक और उपचार गुण होते हैं जो अलग हेल्थ स्थितियों को रोकने में मदद करते हैं। कॉपर न केवल पानी के भंडारण के लिए एक स्थायी और हानिरहित इंग्रेडिएंट्स है, बल्कि यह आपके पानी के लिए बहुत सारे हेल्थ बेनिफिट्स भी जोड़ता है और साथ ही इसे इस उद्देश्य के लिए सही ऑप्शन बनाता है।

ग्लास

पानी पीने के लिए ग्लास एक बेहद अच्छा ऑप्शन है। कांच एक अक्रिय पदार्थ है और जब पानी को कांच की बोतल में रखा जाता है तो यह किसी भी तरह से पानी की क्वालिटी को अफेक्ट नहीं करता है। आपको केवल यह सुनिश्चित करना है कि यह कैडमियम और सीसा रहित हो।

मिट्टी का बर्तन

मिट्टी की पानी की बोतल में कोई खतरनाक केमिकल नहीं होते हैं। मिट्टी की बोतल का पानी पीने से आपका मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है। पानी पीने से एसिडिटी का इलाज होता है और यह आपको गैस्ट्रिक दर्द से निपटने में भी मदद करता है। मिट्टी के बर्तन या मिट्टी की पानी की बोतल के अलावा कोई भी बर्तन आपके पानी को ठंडा नहीं कर सकता। खासकर गर्मी के मौसम में पानी पीने के लिए यह सबसे अच्छा बर्तन है। मिट्टी की बोतल से पानी पीने से आप अपनी इम्यूनिटी में सुधार कर सकते हैं। मिट्टी की बोतल पर्यावरण के अनुकूल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *