उत्तराखंड

उत्तराखंड जल संस्थान में बिना कारण बताए तबादलों पर भड़का डिप्लोमा इंजीनियर संघ, नियमों के विरुद्ध किए गए तबादलों को वापस लेने की मांग

देहरादून। उत्तराखंड जल संस्थान डिप्लोमा इंजीनियर संघ की एक महत्वपूर्ण बैठक जूम एप्प के माध्यम से संपन्न हुई। इस बैठक की अध्यक्षता मनोज वरगली प्रांतीय अध्यक्ष उत्तराखंड डिप्लोमा इंजीनियर संघ उत्तराखंड जल संस्थान तथा संचालन इंजीनियर जयपाल सिंह चौहान प्रांतीय महासचिव द्वारा किया गया ।

जूम एप्प के माध्यम से हुई बैठक में कनिष्ठ अभियंता अभियंता एवं सहायक अभियंताओं के तबादले के विषय में विचार विमर्श पर चर्चा की गई। बैठक के दौरान सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि बिना कारण बताए यदि अभियंता के तबादले किये जाते हैं तो उसका उत्तराखंड डिप्लोमा इंजीनियर संघ जल संस्थान विरोध करता है। अनावश्यक तबादला उसे अभियंताओं को मानसिक उत्पीड़न का सामना करना पड़ता है। बैठक में अभियंताओं द्वारा रखे गए कि तबादले सक्षम अधिकारी द्वारा ही किया जाए। जबकि विभाग मैं तबादले मनमाने तरीके से अधीक्षण अभियंता प्रबंधकों द्वारा किए जा रहे हैं। जबकि कनिष्ठ अभियंताओं के तबादलों का अधिकार मुख्य प्रबंधक और मुख्य महाप्रबंधक के पास निहित है। तथा सहायक अभियंता के तबादलों का अधिकार उत्तराखंड शासन के पास निहित है परंतु उसके उपरांत भी कुछ अधिकारी द्वारा उपनल के कनिष्ठ अभियंताओं का लाभ पहुंचाने हेतु मनमाने तरीके से तबादले किए जा रहे हैं। जिसका उत्तराखंड डिप्लोमा इंजीनियर विरोध करता है।

बैठक में सर्वसम्मति से निम्नानुसार निर्णय पारित किए गया कि अभियंताओं के नियम के विरुद्ध किए गए स्थानतरण को तत्काल वापस किया जाए। भविष्य में इस तरह के आदेशों की पुर्नावृत्ति ना की जाए यदि भविष्य में इस तरह की पुर्नावृत्ति होती है तो उसका उत्तराखंड डिप्लोमा इंजीनियर संघ जल संस्थान पुरजोर विरोध करेगा और जरूरत पड़ने पर आंदोलन के लिए बाध्य होना पडे़गा। जिसकी संपूर्ण जिम्मेदारी प्रबंधक एवं उत्तराखंड शासन की होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *