बिज़नेस

काम की खबर-UPI से पेमेंट करते समय इन बातों का रखें ध्यान,नहीं तो आपको हो सकता है नुकसान

दिल्ली।UPI के कारण लेन-देन करना बहुत आसान हो गया है। मात्र कुछ सेकंड में आप किसी के खाते में पैसा भेज सकते हैं और अपने खाते में मंगा भी सकते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि जरा सी चूक आपके लिए बहुत नुकसानदेह साबित हो सकती है।

क्या सुविधाएं देता है यूपीआई

UPI ने उपभोक्ताओं को एक सुविधाजनक और तेज पेमेंट सिस्टम का विकल्प दिया है। पीयर-टू-पीयर (P2P) लेन-देन, ऑनलाइन शॉपिंग या स्टोर में खरीदारी के लिए UPI का उपयोग धड़ल्ले से हो रहा है। यह पूरी तरफ मुफ्त है। प्ले स्टोर और ऐप स्टोर में 150 से अधिक ऐप उपलब्ध हैं जो यूपीआई भुगतान (UPI Payment) की सुविधा प्रदान करते हैं। प्रमुख ई-कॉमर्स ऑपरेटरों ने भी अपने यूपीआई प्लेटफॉर्म लॉन्च कर दिए हैं। यहां तक ​​कि जो लोग तकनीक के जानकार नहीं हैं, वे भी भुगतान करने के लिए यूपीआई का उपयोग कर सकते हैं।

कैसे करता है काम

यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (Unified Payments Interface) का उपयोग करने के लिए, उपयोगकर्ताओं को किसी भी बैंक खाते से लिंक करने के लिए अपनी पसंद का वर्चुअल आईडी या वर्चुअल पेमेंट एड्रेस (VPA) बनाना होगा। इस प्रक्रिया में बैंक विवरण साझा करने के लिए प्राप्तकर्ता या भुगतानकर्ता की आवश्यकता नहीं होती है। VPA ही वित्तीय पते के रूप में कार्य करता है। उपयोगकर्ताओं को पैसे भेजने या प्राप्त करने के लिए बेनिफिशियरी एकाउंट नंबर, IFSC कोड या नेट बैंकिंग यूजर आईडी/पासवर्ड याद रखने की आवश्यकता नहीं है।

क्या करें, क्या न करें

UPI एप्लिकेशन बैंक की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड करें। अगर ऐप या प्ले स्टोर से डाउनलोड कर रहे हैं तो सतर्क रहें।

अपने फोन के साथ-साथ अपने यूपीआई एप्लिकेशन के लिए भी मजबूत पासवर्ड बनाएं।

अपना एम-पिन किसी के साथ साझा न करें (यहां तक ​​कि बैंक के साथ भी नहीं)।

कई बार आपके पास फर्जी नंबरों से कॉल आ सकती है। कॉल करने वाले बैंक स्टाफ होने का दावा कर सकते हैं। ऐसी फर्जी कॉल से सावधान रहें।

हो सके तो बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन का इस्तेमाल करें।

अपने मोबाइल के ऑपरेटिंग सिस्टम और एप्लिकेशन को जितनी बार संभव हो, अपडेट करें।

किसी दुरुपयोग से बचने के लिए अपने सिम कार्ड को पिन लगाकर लॉक रखें।

फोन को उन असुरक्षित या सार्वजनिक वायरलेस नेटवर्क से कनेक्ट करने से बचें, जिन्हें एक्सेस करने के लिए पासवर्ड की आवश्यकता नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *