अंतर्राष्ट्रीय

PM मोदी ने तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोआन से मुलाकात की

समरकंद।पीएम नरेंद्र मोदी ने शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के सम्मेलन में शामिल होने के लिए समरकंद में हैं। यहां सम्मेलन से इतर पीएम मोदी ने तुर्की के राष्ट्रपति से मुलाकात की।

दोनों नेता एससीओ के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए समरकंद में हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट किया, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समरकंद में एससीओ के सम्मेलन से इतर राष्ट्रपति आर टी एर्दोआन से बातचीत की। दोनों नेताओं ने विविध क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की।

रूस, चीन, किर्गिज गणराज्य, कजाकिस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपतियों ने 2001 में शंघाई में एक सम्मेलन में एससीओ की स्थापना की थी. भारत और पाकिस्तान 2017 में इसके स्थायी सदस्य बने थे।समरकंद सम्मेलन में ईरान को एससीओ के स्थायी सदस्य का दर्जा दिया जा सकता है।

वर्ष 2019 के बाद से यह एससीओ का पहला शिखर सम्मेलन है जिसमें नेताओं की भौतिक उपस्थिति है। जून 2019 में एससीओ सम्मेलन किर्गिस्तान के बिश्केक में आयोजित हुआ था। वर्ष 2020 में मास्को शिखर सम्मेलन कोविड-19 महामारी के कारण ऑनलाइन तरीके से आयोजित किया गया था जबकि दुशांबे में 2021 शिखर सम्मेलन हाइब्रिड तरीके से आयोजित किया गया था।एससीओ का मुख्यालय बीजिंग में है और इसमें चीन, रूस, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान, उजबेकिस्तान, भारत और पाकिस्तान शामिल हैं. भारत और पाकिस्तान इसमें 2017 में पूर्ण सदस्य के रूप में शामिल हुए थे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को यहां शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के सम्मेलन से इतर तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन से मुलाकात की (PM Modi meets Turkey President Erdogan). इस दौरान दोनों ने विविध क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *