उत्तराखंड

पेयजल के अवैध कनेक्शन रखने वाले व्यक्तियों की अब जल संस्थान करेगा पुलिस और प्रशासन से शिकायत

रुड़की।पेयजल के अवैध कनेक्शन रखने वाले व्यक्तियों का अब जल संस्थान केवल कनेक्शन ही नहीं काटेगा बल्कि पुलिस और प्रशासन से भी उनकी शिकायत की जाएगी।शहर में ऐसे सैकड़ों लोग हैं, जो जल संस्थान की ओर से आपूर्ति किए जा रहे पानी का तो उपयोग कर रहे हैं, लेकिन बिल का भुगतान नहीं कर रहे हैं। क्योंकि इन्होंने अपने घरों का कनेक्शन अवैध तरीके से जोड़ा हुआ है। ऐसे में जल संस्थान की ओर से पिछले लगभग एक महीने से इनके खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है।

इससे पहले तक विभाग की ओर से अवैध कनेक्शन रखने वाले व्यक्तियों को नोटिस जारी करने के बाद जल संयोजन की राशि और एक हजार रुपये पैनल्टी ली जाती थी। कनेक्शन नियमित करवाने में आनाकानी करवाने पर इनका कनेक्शन काट दिया जाता था, लेकिन कई व्यक्ति कुछ दिन बाद ही फिर से अवैध तरीके से कनेक्शन जोड़ देते थे। जल संस्थान के सहायक अभियंता ने बताया कि विभाग के कर्मचारियों की ओर से विभिन्न मोहल्लों में जाकर पेयजल के अवैध कनेक्शनों को चिह्नित किया जा रहा है। अवैध कनेक्शन रखने वाले व्यक्तियों को 15 दिन का नोटिस जारी किया जा रहा है।

निर्धारित अवधि में कनेक्शन वैध नहीं करवाने पर उनका कनेक्शन काटा जा रहा है। साथ ही उनकी लिखित शिकायत डीएम, एसडीएम और एसपी से की जा रही है। उनके अनुसार नोटिस मिलने के बाद करीब 40 व्यक्तियों ने कनेक्शन नियमित करवाने के लिए औपचारिकता पूरी कर ली है।पेयजल के अवैध कनेक्शन रखने वाले व्यक्तियों का अब जल संस्थान केवल कनेक्शन ही नहीं काटेगा, बल्कि पुलिस और प्रशासन से भी उनकी शिकायत की जाएगी। साथ ही उनकी आरसी काटी जाएगी।

जल संस्थान के सहायक अभियंता ने बताया कि विधानसभा चुनाव की आचार संहिता समाप्त होते ही अवैध कनेक्शनों के खिलाफ अभियान और तेज किया जाएगा। नोटिस जारी करने के बाद निर्धारित अवधि तक कनेक्शन वैध नहीं करवाने वालों की आरसी काटी जाएगी।उधर, विभाग की ओर से गत एक माह के दौरान शहर के विभिन्न मोहल्लों में अब तक पेयजल के अवैध कनेक्शन रखने पर करीब दो सौ व्यक्तियों को नोटिस जारी किए जा चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *