उत्तराखंड

आप अगर उत्तराखंड आ रहे है तो पहले ये ट्रैफिक रूट जरूर देख लें

देहरादून।उत्तराखंड में भले ही मौसम खराब है, लेकिन खराब मौसम पर आस्था भारी पड़ रही है। धर्मनगरी में शिवभक्तों का जनसैलाब उमड़ रहा है। जिसे देखते हुए कांवडियों और आमजन को परेशानी से बचाने के लिए शासन ने नया ट्रैफिक प्लान जारी किया है। अगर आप देहरादून, कोटद्वार, ऋषिकेश से हरिद्वार की तरफ आ जा रहे है। तो ये ट्रैफिक प्लान देख कर ही निकले।

वरना आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि कांवड़ मेले की समाप्ति यानि 28 फरवरी तक हरिद्वार-नजीबाबाद हाईवे पर भारी वाहन सुबह चार बजे से लेकर रात बारह बजे तक पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेंगे। साथ ही भारी पुलिस फोर्स भी तैनात की गई है।शनिवार को धर्मनगरी में बारिश के बाद भी कांवड़ यात्रा लगातार जारी रही। यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित पड़ोसी राज्यों से कांवड़िए हरिद्वार पहुंच रहे हैं। हरिद्वार पुलिस ने कांवड़ यात्रा के लिए ट्रैफिक प्लान भी जारी किया है। नए ट्रैफिक प्लान के अनुसार रुड़की से देहरादून जाने वाले वाहन छुटमलपुर बाईपास, बिहारीगढ़ होते हुए जा सकेंगे। इसी तरह किसी वाहन को नजीबाबाद की तरफ आना-जाना है तो वह वाया जगजीतपुर, लक्सर, मंडावली, बिजनौर से होते हुए जा सकेगा।

वहीं 4.2 डायवर्जन-नजीबाबाद से आने वाले कांवड़ यात्रियों के वाहन नीलधारा पार्किंग में पार्क होंगे। यहां से कांवड़िए नमामि गंगे घाट, चंडीपुल, आनंद वन समाधि पार्किंग, दीन दयाल उपाध्याय पार्किंग अंडर पास से होते हुए हरकी पैड़ी पहुंचेंगे।

वहीं रसियाबड़ से पैदल कांवड़ यात्री हाईवे क्रॉस करके नहर पटरी से होते हुए नजीबाबाद की तरफ रवाना होंगे। चंडी चौकी से कांवड़ियों के वाहनों को हनुमान मंदिर तिराहे से डायवर्ट कर नीलधारा पार्किंग में पार्क कराया जाएगा। दिल्ली की तरफ से आ रहे कावड़ियों के वाहन अलकनंदा कट से होते हुए गढ्ढा पार्किंग में पार्क कराए जाएंगे। वहां से उन्हें प्रशासनिक मार्ग होते हुए हरकी पैड़ी की तरफ रवाना किया जाएगा। मोतीचूर पार्किंग, बैरागी कैंप और चमगादड़ टापू में भी पार्किंग की व्यवस्था है। गौरतलब है कि फाल्गुनी शिवरात्रि पर भी उत्तराखंड और पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा के लाखों श्रद्धालु हरिद्वार से गंगाजल की कांवड़ लेकर पैदल अलग-अलग शिवालयों में चढ़ाते हैं। इस बार भी कंधे पर कावड़ रखे शिवभक्तों का रेला लक्सर, खानपुर होते हुए पुरकाजी (मुजफ्फरनगर) की तरफ जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *