खेल

बेटियों ने बढ़ाया देश का मान,ICC U-19 Women T20 World Cup खिताब जीतकर बढ़ाया देश का मान, फाइनल में अंग्रेजों को रौंदा

दिल्ली।भारतीय अंडर-19 महिला क्रिकेट टीम ने रविवार को आईसीसी महिला टी20 वर्ल्‍ड कप खिताब जीतकर इतिहास रच दिया। यह पहला मौका है जब भारतीय महिलाओं (सीनियर या जूनियर) ने विश्‍व कप खिताब जीता। शैफाली वर्मा के नेतृत्‍व वाली भारतीय अंडर-19 महिला क्रिकेट टीम ने पोचेफ्स्‍ट्रूम में खेले गए फाइनल मुकाबले में इंग्‍लैंड को 36 गेंदें शेष रहते हुए सात विकेट से मात दी।

इंग्‍लैंड ने अंडर-19 टी20 वर्ल्‍ड कप फाइनल में पहले बल्‍लेबाजी की और पूरी टीम 17.1 ओवर में केवल 68 रन पर ऑलआउट हो गई। जवाब में भारतीय टीम ने 14 ओवर में तीन विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल कर लिया। भारतीय अंडर-19 महिला क्रिकेट टीम आईसीसी अंडर-19 महिला टी20 वर्ल्‍ड कप की पहली चैंपियन बनी।

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने खिलाड़ियों सहित सपोर्ट स्टाफ को 5 करोड़ की धनराशी देने की घोषणा की है. उन्होंने ट्वीट कर भारतीय टीम को बधाई दी और घोषणा की. उन्होंने लिखा, ‘भारत में महिला क्रिकेट चरम पर है और विश्व कप की जीत ने महिला क्रिकेट का कद काफी ऊंचा कर दिया है।प्राइज के रूप में पूरी टीम और सपोर्ट स्टाफ के लिए 5 करोड़ रुपये की घोषणा करते हुए मुझे खुशी हो रही है. यह निश्चित रूप से एक राह दिखाने वाला वर्ष है.’ साथ ही अमित शाह ने भारतीय महिला टीम को 1 फरवरी को अहमदाबाद में होने वाले भारत-न्यूजीलैंड टी20 मैच देखने के लिए आमंत्रित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *