बिज़नेस

अब देहरादून मे जमीन लेना हुआ महंगा,आसमान छुएंगे प्रापर्टी के दाम

देहरादून।जिले में जमीन के सर्किल रेट और बाजार दरों में समानता लाने की प्रशासनिक कोशिशों के तहत अब रजिस्ट्री के लिए लोगों को अपनी जेब ज्यादा ढीली करनी होगी। बाजारी सर्वे, मूल्यांकन समितियों और रियल एस्टेट रिपोर्ट के आधार पर सर्किल रेट का निर्धारण किया गया है।

सामान्य तौर पर सर्किल रेट और जमीन के बाजार रेट में बड़ा अंतर होता है। बाजार में जमीन की आसमान छूती कीमतों को देखकर शाासन ने इस बार सर्किल रेट में डेढ़ सौ प्रतिशत तक की बढ़ोतरी कर दी है। इससे जमीनों की सरकारी कीमतें आसमान पर पहुंच गई हैं। ऐसे में बाजार रेट के और भी बढ़ने की आशंका जताई जा रही है। राजधानी में प्रापर्टी कारोबार करने वाले विनोद शर्मा कहते हैं कि देहरादून में विकास की संभावनाओं और कनेक्टिविटी के विस्तार से जमीनों के बाजार रेट अभी और भी बढ़ेंगे।

विकास की संभावनाओं, नई टॉउनशिप, हाईवे और प्रोजेक्ट को भी सर्किल रेट निर्धारण का आधार बनाया गया है।जिले के कुल 1044 अकृषि क्षेत्रों में औसतन 43 प्रतिशत सर्किल रेट बढया गया है। देहरादून सदर तहसील के 586 क्षेत्रों में 55 प्रतिशत, विकासनगर के 229 क्षेत्रों में 30 प्रतिशत और ऋषिकेश के 229 क्षेत्रों में 27 प्रतिशत की औसत वृद्धि की गई है। एडीएम केके मिश्रा ने बताया कि अकृषि क्षेत्र में औसत वृद्धि 43 प्रतिशत की गई।

कुल कृषि क्षेत्र में औसत वृद्धि 31 प्रतिशत की गई। इसमें सदर देहरादून के 174 क्षेत्रों में 50 प्रतिशत, विकासनगर के 214 क्षेत्रों में 24 प्रतिशत और ऋषिकेश के 148 क्षेत्रों में 19 प्रतिशत की औसत वृद्धि की गई। सदर क्षेत्र के दो गांवों और विकासनगर के सात गांवों में कृषि व अकृषि दरों में कोई वृद्धि नहीं की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *