बिज़नेस

ये तरीके अपनाकर आप आसानी से चुका सकते हैं Home Loan

दिल्ली।होम लोन की किस्त मासिक आय का सबसे बड़ा खर्च होती है। पिछले एक साल में ब्याज दर बढ़ने से लोगों पर ईएमआई के बोझ में भी काफी इजाफा हुआ है। ऐसे में लंबे समय तक किसी के लिए भी ईएमआई भरना मुश्किल भरा हो सकता है, लेकिन आप कुछ तरीकों से अपना होम लोन का भुगतान जल्द से जल्द कर सकते हैं, जिसके बारे में हम अपनी रिपोर्ट में बताने जा रहे हैं।

साल में एक बार करें एकमुश्त भुगतान

किसी भी लोन का जल्द से जल्द भुगतान करने का सबसे अच्छा तरीका होता है कि आप साल में कम से कम एक बार एकमुश्त आंशिक भुगतान जरूर करें। यह आपके लोन राशि का 20 से 25 प्रतिशत तक हो सकता है। इससे आप पर ईएमआई का बोझ भी कम होगा और मूल राशि कम होने से लोन की अवधि भी बढ़ सकती है। एकमुश्त आंशिक भुगतान आप एनुअल बोनस आदि मिलने के समय कर सकते हैं।

कम अवधि का चयन करें

किसी भी व्यक्ति के लिए लोन लेते समय उसकी अवधि का काफी महत्व होता है। जितने लंबे समय के लिए आप लोन लेते हैं उतना ही अधिक का भुगतान करना होता है। वहीं, जितने कम समय के लोन लेते है, उतनी ही कम ब्याज का भुगतान करना होता है। ऐसे में लोन कम अवधि में जल्द चुक जाता है।

अधिक ईएमआई

अधिक ईएमआई का भुगतान करके भी अपने लोन का जल्द भुगतान कर सकते हैं। इसके लिए साल दर साल ईएमआई बढ़ाना भी एक अच्छा हो सकता है, क्योंकि साल दर साल आपकी आय बढ़ती है। इस कारण ईएमआई में बढ़ोतरी करते हुए लोन का भुगतान करना एक अच्छा विकल्प होता है।

लोन ट्रांसफर

लोन ट्रांसफर भी जल्द ईएमआई से छुटकारा पाने का एक तरीका है। अगर ब्याज दर बढ़ रही है तो आपको उन बैंकों में लोन ट्रांसफर कराना चाहिए, जो कम ब्याज दरों पर लोन ऑफर कर रहे हैं। इससे ब्याज दर बढ़ने से आप पर ईएमआई का बोझ नहीं बढ़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *