उत्तराखंड

CM धामी ने कार्यक्रम कार्यान्वयन विभाग द्वारा तैयार की गई “मेरी योजना” मेरी योजना मेरा अधिकार अपणि सरकार जनता के द्वार पुस्तक का विमोचन किया

देहरादून।मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बुधवार को सचिवालय, देहरादून में कार्यक्रम कार्यान्वयन विभाग द्वारा तैयार की गई “मेरी योजना” मेरी योजना मेरा अधिकार अपणि सरकार जनता के द्वार पुस्तक का विमोचन किया।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि मेरी योजना पुस्तक से निश्चित ही प्रदेशवासियों को सरकारी योजनाओं के संबंध में जानकारी मिलेगी। उन्होंने कहा कि सभी योजनाओं को एक पटल पर रखना एक अच्छी पहल है।

उन्होंने निर्देश दिए कि यह पुस्तक राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों तक पहुंचे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को योजनाओं की जानकारी मिल सके।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पुस्तक को प्रकाशित करने का मुख्य उद्देश्य, पात्र लाभार्थियों को जनकल्याणकारी, स्वरोजगार/रोजगारपरक, कौशल विकास/प्रशिक्षणपरक, निवेशपरक योजनाओं का लाभ पहुंचाने की प्रक्रिया को सरल शब्दों में अवगत कराना है।

उन्होंने कहा कि यह पुस्तक जहां पात्र लाभार्थी को योजनाओं का लाभ प्राप्त करने में सहयोग करेगी, वहीं नीति निर्धारणकर्ताओं, शोधकर्ताओं, पाठकों के लिए रूचिकर एवं सरकार द्वारा किये जा रहे प्रयासों की जानकारी उपलब्ध होगी। “मेरी योजना” पुस्तक में राज्य के 55 विभागों एवं सभी विभागों में संचालित 400 से अधिक विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के संबंध में संपूर्ण जानकारी दी गई है।

सचिव दीपक कुमार ने बताया कि “मेरी योजना’’ पुस्तक की प्रति को ग्राम पंचायत से लेकर संसद तक के सभी जनप्रतिनिधियों को भेजा जा रहा है। उन्होंने जानकारी दी कि यह पुस्तक ई बुक के रूप में उत्तराखण्ड सरकार की वेबसाइट uk.gov.in पर भी उपलब्ध है।

इस दौरान कैबिनेट मंत्री श्री सतपाल महाराज, मंत्री श्री प्रेम चंद अग्रवाल, मंत्री श्री सुबोध उनियाल, मंत्री डॉ. धन सिंह रावत , प्रमुख सचिव श्री आरके सुधांशु, सचिव श्री दीपक कुमार उपस्थिति रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *