उत्तराखंड

कुमाऊं कमिश्नर ने PWD और PMGSY अधिकारियों को दिए ये जरूरी निर्देश

हल्द्वानी।कुमाऊं कमिश्नर ने हल्द्वानी में मंडल स्तरीय विभागों के अधिकारियों के साथ निर्माणाधीन कार्यों की समीक्षा बैठक की।इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को बरसात से पहले सड़कों और पुलों के निर्माण करने के निर्देश दिए और साथ ही इन कार्यों की निगरानी सीसीटीवी कैमरे से करने को कहा है।

कुमाऊं कमिश्नर दीपक रावत ने हल्द्वानी सर्किट हाउस में मंडल स्तरीय कई विभागों के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की।कमिश्नर मुख्य रूप से एनएचएआई, पीएमजीएसवाई और लोक निर्माण विभागों पर ज्यादा फोकस करते हुए अधिकारियों को निर्देशित किया। बैठक में उन्होंने सड़कों के निर्माण में तेजी लाने को कहा और बरसात से पहले अधिकतर सड़कों का काम पूरा करने के निर्देश दिए ताकि पहाड़ों पर आने वाले यात्रियों और लोगों को कठिनाई ना हो।

दीपक रावत ने कहा सभी अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि कार्यों में तेजी लाएं और साथ ही जो भी कार्यदायी संस्था लापरवाही बरत रहे हो, उसको ब्लैक लिस्टेड कर नए सिरे से टेंडर किया जाए।अधिकतर सड़कों को बरसात से पहले तैयार कर देना है ताकि बरसात में पहाड़ पर आने वाले लोगों को किसी तरह का कोई परेशानी ना हो।

कुमाऊं कमिश्नर ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिन स्थानों पर सड़क निर्माण कार्य चल रहा है, वहां 10 दिन के भीतर में सीसीटीवी कैमरा स्थापित किए जाए।ताकि उन कार्यों की मॉनिटरिंग की जा सके।इस दौरान उन्होंने उच्च अधिकारियों को निर्देशित किया कि कार्यस्थल का सप्ताह में एक दिन स्थलीय निरीक्षण जरूर करें।कार्य निर्माण में गुणवत्ता पर विशेष ध्यान रखा जाए। कार्यों को समय अवधि तक पूरा करें।

कमिश्नर ने बताया कि कुमाऊं मंडल 196 करोड़ की लागत से 28 पुलों का निर्माण हो रहा है।जिसमें अधिकतर कार्य प्रगति पर है।इसके अलावा लोक निर्माण विभाग द्वारा 242 सड़कों का निर्माण की जानी है, जिसमें अभी तक 169 योजनाओं पर कार्य गतिमान है जबकि, अन्य मामले में भूमि हस्तांतरण की कार्रवाई की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *