उत्तराखंड

हल्द्वानी के कई इलाकों में गहराया पेयजल संकट

हल्द्वानी।हल्द्वानी के कमलुवागांजा लालपुर गौलापार स्थित किशनपुर लामाचौड़ स्थित छिम्वालपुर रतनपुर पुरनपुर कुमटिया लामाचौड़ खास के लोगों को दिक्कत झेलनी पड़ रही है। पानी न मिलने से गांव की 1500 आबादी 10 दिनों से दिक्कतें झेल रही है।कमलुवागांजा लालपुर के पास सिंचाई का ट्यूबवेल खराब होने से किसानों के खेतों तक पानी नहीं पहुंच रहा है जिसके चलते फसल उगाने में दिक्कतें हो रही हैं।

हल्द्वानी के कमलुवागांजा लालपुर, गौलापार स्थित किशनपुर, लामाचौड़ स्थित छिम्वालपुर, रतनपुर, पुरनपुर कुमटिया, लामाचौड़ खास के कुल 550 उपभोक्ताओं को दिक्कत झेलनी पड़ रही है। इसके चलते उन्हें 600 से 700 रुपये खर्च कर निजी टैंकर मंगाने पड़ रहे हैं।

छिम्वालपुर ईसाई नगर समेत चार गांवों में 10 दिनों से नलकूप खराब चल रहा है। हाल यह है कि गांव तक जल संस्थान के टैंकर भी नहीं पहुंच पा रहे हैं। अधिकारियों की मानें तो दूसरे विभाग का नलकूप होने के चलते वह उस क्षेत्र में टैंकर नहीं दे रहे हैं, जबकि गांव की ग्राम प्रधान परमजीत कौर कई बार सरकारी विभागों से टैंकर की मांग कर चुकी हैं। पानी न मिलने से गांव की 1500 आबादी 10 दिनों से दिक्कतें झेल रही है।

इधर, कमलुवागांजा लालपुर के पास सिंचाई का ट्यूबवेल खराब होने से किसानों के खेतों तक पानी नहीं पहुंच रहा है, जिसके चलते फसल उगाने में दिक्कतें हो रही हैं। गौलापार स्थित किशनपुर में भी सिंचाई के नलकूप से करीब 50 परिवारों को पानी दिया जाता है, लेकिन दो दिनों से नलकूप खराब होने के चलते गांव के लोगों को पानी नहीं मिल पा रहा है।

इस संबंध में नलकूप विभाग के सहायक अभियंता सुनील कांडपाल ने बताया कि गौलापार का नलकूप रविवार तक ठीक हो जाएगा, जबकि छड़ायल नयाबाद, कमलुवागांजा स्थित लालपुर व छिम्वालपुर ईसाई नगर में नलकूपों की मरम्मत का कार्य चल रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *