उत्तराखंड

दून के मांडुवाला नौगांव में पानी की किल्लत, ग्रामीणों ने किया पेयजल निगम कार्यालय का घेराव

देहरादून।देहरादून के मांडुवाला नौगांव के ग्रामीणों ने पेयजल निगम के अधिशासी अभियंता कार्यालय में पानी की किल्लत को लेकर प्रदर्शन किया।इस दौरान अधिकारियों ने ग्रामीणों को जल्द ही क्षेत्र की पेयजल समस्या को नई योजना के तहत दूर करने को लेकर आश्वस्त किया।

मांडुवाला नौगांव के ग्राम प्रधान संदेश कुमार ने कहा जल जीवन मिशन योजना का कार्य बहुत धीमी रफ्तार से चल रहा है।जिसका खामियाजा ग्रामीणों को भुगतना पड़ रहा है. पेयजल निगम को कार्यदायी संस्था को काम समय से पूरा करने पर जोर देना चाहिए. ताकि बरसात से पहले काम पूरा किया जा सके।

उन्होंने कहा ग्राम सभा नौगांव में पुरानी पेयजल लाइन है, जो कई सालों से बदली नहीं गई है।जिसके कारण ग्रामीणों को पूरा पानी नहीं मिल पा रहा है और ना ही कभी उनकी लीकेज दूर की जाती है।यही वजह है कि पाइप लाइन से सड़कों पर जगह-जगह पानी गिरता रहता है।

वहीं, पेयजल निगम के सहायक अभियंता इंजीनियर एमके जोशी ने कहा आज मांडुवाला नौगांव से कुछ ग्रामीण हआए थे।जिन्होंने पेयजल समस्या को लेकर अपनी परेशानी रखी. वहां पर वर्तमान में जो पाइप लाइन है, वह 30 से 40 साल पुरानी है. ऐसे में पाइपों में जंग लगने से पानी का डिस्चार्ज कम हो गया है. जिस कारण पाइप में लीकेज भी हो रही है।

उन्होंने बताया कि मेंटेनेंस का काम गतिमान है. योजना पुरानी होने और उन क्षेत्रों में जनसंख्या वृद्धि होने से वहां के ग्रामीणों को पानी पर्याप्त मात्रा में नहीं मिल पा रहा है. जल जीवन मिशन के तहत नौगांव मांडुवाला पेयजल योजना के नाम से नई योजना प्रस्तावित है, जिस पर जल्द काम शुरू किया जा रहा है।

बता दे कि मांडुवाला नौगांव के ग्रामीणों ने पेयजल निगम के अधिशासी अभियंता कार्यालय में पानी की किल्लत को लेकर जमकर प्रदर्शन किया. ऐसे में संबंधित अधिकारियों ने ग्रामीणों को आश्वस्त किया है कि जल्द ही क्षेत्र की पेयजल समस्या को नई योजना के तहत दूर किया जा रहा है. प्रदर्शन के दौरान ग्रामीणों ने इस संबंध में संबंधित अधिकारी को एक ज्ञापन भी सौंपा।

जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में इन दिनों पेयजल संकट गहरता जा रहा है. पेयजल संकट को लेकर ग्रामीणों प्रदर्शन करने को मजबूर हैं. इस कड़ी में मांडुवाला नौगांव के ग्राम प्रधान संदेश कुमार के नेतृत्व में ग्रामीणों ने आइएमए ब्लड बैंक के समीप पेयजल निगम का घेराव किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *