राष्ट्रीय

आज जेईई मेन दूसरे चरण के रजिस्ट्रेशन के लिए आखिरी तारीख, ऐसे करें अप्लाई

देहरादून।JEE Main 2022 Session 2: संयुक्त प्रवेश परीक्षा या जेईई मेन 2022 सत्र 2 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया गुरुवार, 30 जून को आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर समाप्त हो जाएगी। उम्मीदवार परीक्षा के लिए ऑनलाइन मोड के माध्यम से 30 जून तक रात नौ बजे तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) जेईई मेन 2022 सत्र-2 का आयोजन 21 से 30 जुलाई तक करेगी। परीक्षण कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) मोड में होंगे।

JEE Main 2022: पात्रता मापदंड

जेईई मेन 2022 में उपस्थित होने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए कोई आयु सीमा नहीं है। हालांकि, वे उम्मीदवार जिन्होंने 2020, 2021 में कक्षा 12वीं / समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण की है, या 2022 में उपस्थित हुए हैं, चाहे उनकी उम्र कुछ भी हो, परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। प्रवेश परीक्षा के बारे में अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवारों को जेईई मुख्य सूचना बुलेटिन पढ़ने की सलाह दी जाती है।

JEE Main 2022: जेईई मेन दूसरे चरण के लिए आवेदन प्रक्रिया

सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाएं।

जेईई मेन 2022 के दूसरे चरण के लिए पंजीकरण लिंक पर क्लिक करें।

स्क्रीन पर प्रदर्शित होने वाले फॉर्म को निर्देशानुसार भरकर पंजीकरण करें और आवेदन भरें।

अपने जरूरी दस्तावेज अपलोड करें, शुल्क का भुगतान करें और फॉर्म जमा करें।

अब सबमिट करने से पहले फॉर्म को डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंट आउट ले लें।

JEE Main जल्द जारी होगी सूचना

दूसरे चरण यानी जुलाई सत्र के लिए परीक्षा शहर की अग्रिम सूचना, प्रवेश पत्र डाउनलोड करने और परिणाम की घोषणा की तिथियां नियत समय में जेईई मेन पोर्टल पर प्रदर्शित की जाएंगी। जिन उम्मीदवारों ने जेईई मेन- 2022 सत्र-1 के लिए परीक्षा शुल्क का सफलतापूर्वक भुगतान किया है और सत्र-2 के लिए उपस्थित होना चाहते हैं, उन्हें सत्र-1 में दिए गए अपने पिछले आवेदन संख्या और पासवर्ड के साथ लॉग इन करना होगा। वे केवल सत्र-2 के लिए पेपर, परीक्षा का माध्यम और शहर चुन सकते हैं। साथ ही उन्हें परीक्षा शुल्क का भुगतान भी करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *