राष्ट्रीय

महंगाई के मुद्दे पर आज संसद में सरकार को घेरेगा विपक्ष

दिल्ली।लोकसभा में सोमवार को महंगाई के मसले पर चर्चा होगी। सरकार और विपक्ष के बीच इस बारे में सैद्धांतिक सहमति बनी है। समाचार एजेंसी आइएएनएस की रिपोर्ट के मुताबिक केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण बहस पर जवाब देंगी।

राज्यसभा में महंगाई के मुद्दे पर मंगलवार को चर्चा होने की आस है। विपक्ष सदन में जहां सरकार को घेरने की पूरी तैयारी में है वहीं सत्ता पक्ष भी तैयार है। मानसून सत्र के दौरान दो सप्ताह में अब तक लोकसभा ने महज 16 घंटे और राज्य सभा ने 11 घंटे काम किया है। हालांकि सदनों में प्रतिदिन छह घंटे काम करने के लिए निर्धारित किए गए हैं।

मानसून सत्र के दौरान हंगामा करने और सत्र बाधित करने पर चार लोकसभा सदस्यों और 23 राज्यसभा सदस्यों को निलंबित किया गया था। हालांकि इनकी सजा शुक्रवार को पूरी हो गई। उधर हंगामे के बीच, सरकार ने डोपिंग रोधी विधेयक और परिवार न्यायालय विधेयक को लोकसभा में मंजूरी दे दी।

अब सरकारी सूत्रों का कहना है कि वे मूल्य वृद्धि के मुद्दे पर चर्चा करने के लिए तैयार हैं लेकिन विपक्ष झुकने के मूड में नहीं है और यह संभावना भी नहीं दिख रही है कि सदनों में आगे भी कामकाज सुचारू रूप से देखने को मिलेगा। कांग्रेस ने महंगाई के खिलाफ पांच अगस्त को देशव्यापी विरोध का आह्वान किया है। सरकार ने जोर देकर कहा था कि वह चर्चा के लिए तैयार है।

राज्यसभा में सदन के नेता पीयूष गोयल ने कहा था कि हम महंगाई के मुद्दे पर चर्चा के लिए तैयार हैं लेकिन इसके बावजूद विपक्षी सदस्य सदन की कार्यवाही को बार-बार बाधित कर रहे हैं। हम कहते रहे हैं कि जैसे ही वित्त मंत्री ठीक हो जाएंगी, महंगाई पर चर्चा होगी। उधर, कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने ट्वीट किया कि लोकसभा और राज्यसभा दोनों से विपक्षी सांसदों के निलंबन से यह स्पष्ट है कि मोदी सरकार विपक्ष को संसद में तात्कालिक और महत्वपूर्ण मुद्दों को उठाने से रोक रही है।

केंद्र ने मौजूदा मानसून सत्र में संसद में पारित होने के लिए 32 विधेयकों को सूचीबद्ध किया था लेकिन आवश्यक वस्तुओं पर जीएसटी की बढ़ी हुई दरों और महंगाई के मुद्दे पर विपक्ष के हंगामे की वजह से दो सप्ताह बीतने के बावजूद कामकाज पूरा नहीं हो पाया। अब सोमवार को गतिरोध टूटने के आसार है। लोकसभा में महंगाई के मुद्दे पर चर्चा होगी। सरकार और विपक्ष के बीच इस संबंध में सैद्धांतिक सहमति बनी है। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण बहस पर जवाब देंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *