उत्तराखंड

उत्तराखंड शासन के इस IAS पद पर जल्द बदलेगी जिम्मेदारी,कतार में कई सीनियर आईएएस अधिकारी

देहरादून।उत्तराखंड में स्वास्थ्य सचिव के तौर पर कई आईएएस अधिकारियों के नामों को लेकर चिंतन शुरू हो गया है, खबर है कि सरकार के स्तर पर नए स्वास्थ्य सचिव की तलाश की जा रही है। दरअसल मौजूदा सचिव स्वास्थ्य राधिका झा स्टडी लीव पर जा रही है, लिहाजा उम्मीद की जा रही है कि आने वाले कुछ दिनों में शासन से सचिव स्वास्थ्य की जिम्मेदारी किसी वरिष्ठ आईएएस अधिकारी को दी जा सकती है।

राधिका झा स्टडी लीव पर जा रही है, ऐसे में सचिव का यह पद किसी दूसरे आईएएस अधिकारी को देने की तैयारी हो रही है।बताया जा रहा है कि शासन में कई आईएएस अधिकारी इस विभाग को पाने की तमन्ना भी रखते हैं, खास तौर पर वह आईएएस अधिकारी जिनके पास पूर्व में भी स्वास्थ्य की जिम्मेदारी रही है। लेकिन इसमें दो चीजें दिखाई दे रही है, जिसमें पहला स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह राव की पसंद, जिसके जरिए इस विभाग को आईएएस अधिकारी पा सकते हैं।

दूसरा मुख्यमंत्री दरबार की स्वीकृति, जिसके बिना इस विभाग को पाना किसी भी आईएएस के लिए मुश्किल है।सूत्र बताते हैं कि विभाग में अपनी इच्छा अनुसार काम करवाने और महकमे में तमाम योजनाओं की फाइलों को तेजी से आगे बढ़ाने के लिए स्वास्थ्य मंत्री भी किसी लचीला रुख रखने वाले आईएएस अधिकारी को इस पद पर चाहते हैं।

दूसरी तरफ प्रदेश में हमेशा की तरह मुख्यमंत्री कार्यालय मंत्रियों के विभागों पर निगरानी के रूप में सीएम दरबार के करीबी आईएएस अधिकारी को बिठाने की कोशिश कर सकता है. बता दें कि प्रदेश में स्वास्थ्य विभाग आम लोगों से जुड़ा हुआ है और अक्सर स्वास्थ्य की बदहाली को लेकर भी खबरें सामने आती रही है, लिहाजा कोशिश यही होगी कि यह विभाग किसी बेहतर और काम करने वाले अधिकारी के हाथों में दिया जाए ताकि विभाग में योजनाओं की फाइलों को दबाने के बजाय तेजी से आगे बढ़ाया जा सके।उधर जानकारी के अनुसार आने वाले एक या दो दिनों में सचिव स्वास्थ्य राधिका झा रिलीव हो सकती है।

प्रदेश में बड़े और महत्वपूर्ण विभागों में से स्वास्थ्य विभाग एक है और इस विभाग के लिए अधिकारी लालायित भी दिखाई देते हैं. जाहिर है कि स्वास्थ्य विभाग एक बड़ा विभाग है और इसमें बड़े बजट के साथ प्रदेश में स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर बड़ी चुनौती होती हैमलिहाजा दूसरे कुछ चुनिंदा बड़े और महत्वपूर्ण विभागों में से एक स्वास्थ्य विभाग भी रहता है। इस वक्त स्वास्थ्य विभाग की चर्चा सचिव स्वास्थ्य राधिका झा के स्टडी लीव पर विदेश जाने को लेकर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *