उत्तराखंड

उत्तराखंड के 25 राजकीय महाविद्यालय बनेंगे मॉडल कॉलेज

देहरादून।उच्च शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित दो दिवसीय राज्य स्तरीय चिंतन शिविर का 8 दिसंबर को समापन हो गया है। चिंतन शिविर के दूसरे दिन विभागीय मंत्री धन सिंह रावत ने सभी उच्च शिक्षण संस्थानों में क्वॉलिटी एजुकेशन पर काम करने को कहा।उन्होंने कहा कि सभी निजी व सरकारी शिक्षण संस्थानों को गुणवत्तापरक शिक्षा के लिये मार्च 2023 तक अनिवार्य रूप से नैक मूल्यांकन कराना होगा, इसके अलावा रोजगारपर शिक्षा, नवाचार और रैंकिंग को लेकर भी शिक्षण संस्थानों में काम करना होगा।

विभागीय मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने वर्ष 2025 तक सूबे में 25 मॉडल कॉलेज तैयार करने का लक्ष्य रखा है।उच्च शिक्षण संस्थानों में प्रवेश, परीक्षा एवं छात्र संघ चुनाव की तिथियों में एकरूपता सुनिश्चित की जाएगी।इसके अलावा शैक्षिक कैलेंडर, परीक्षा कैलेंडर, रोवर रेंजर, एनएसएस एवं एनसीसी सहित गैप एनालिसिस के लिये समितियों का गठन किया जायेगा। चिंतन शिविर में उच्च शिक्षा के उन्न्यन के लिये प्राचार्यों ने अपने सुझाव भी रखे।

इसके साथ की मंत्री रावत ने उच्च शिक्षण संस्थानों में 180 दिन अनिवार्य रूप से पठन-पाठन सुनिश्चित कराने के निर्देश भी विभागीय मंत्री ने दिये। इसके अलावा उन्होंने चिंतन शिविर में शैक्षिक कैलेंडर, परीक्षा कैलेंडर, रोवर रेंजर, एनएसएस एवं एनसीसी सहित गैप एनालिसिस के लिये समितियों के गठन के निर्देश भी दिये।

प्रदेश में उच्च शिक्षा की गुणवत्ता को सुधारने के लिए दो दिवसीय राज्य स्तरीय चिंतन शिविर का आयोजन किया गया था।जिसमें आज समापन हुआ। इस दौरान कार्यक्रम में उच्च शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने भी कार्यक्रम में शिरकत की और जरूरी सुझाव दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *