उत्तराखंड

धामी सरकार कक्षा एक से 12 तक के सभी वर्गों के स्टूडेंट्स को देगी मुफ्त किताबें

देहरादून।मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में उत्तराखंड कैबिनेट की बैठक में सरकार ने 20 प्रस्तावों पर मुहर लगाई गई है। बैठक में प्रदेश भर में सरकारी और एडेड स्कूलों में कक्षा 1 से लेकर 12वीं तक के छात्रों को निःशुल्क पाठ्य पुस्तकें देने का फैसला लिया है।इस संबंध में शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने जानकारी दी है।

कैबिनेट बैठक के बाद मंत्री धन सिंह रावत ने बताया कि अभी तक भी हमारे स्कूलों में निःशुल्क कॉपी किताब और भोजन दिया जा रहा था, लेकिन ये सुविधा अभी तक अनुसूचित जाति के बच्चों को क्लास 9 से 12वीं तक के लिए ही थी। लेकिन अब ये फैसला और बड़ा किया गया है कि अब ये सुविधा कक्षा एक से लेकर 12 तक दी जाएगी। सबसे खास बात यही है की इसमें कोई भेदभाव नहीं किया जायेगा। ये सुविधा सभी वर्ग के बच्चों को मिलेगी. लेकिन ये सुविधा सिर्फ सरकारी और एडेड स्कूलों को ही दी जाएगी।

सरकार के इस फैसले से लगभग 10 लाख से अधिक बच्चे लाभांवित होंगे। सरकार का ये फैसला बेहतर है। इसमें कोई दो राय नहीं है, लेकिन हकीकत यही है कि आज भी प्रदेश के कई स्कूल छात्रों की कम संख्या के कारण बंद हो रहे हैं। इतना ही नहीं स्कूलों की हालत भी पहाड़ों में सही नहीं हैं। ऐसे में सरकार इस ओर भी ध्यान दे, ताकि बच्चे स्कूल में सुरक्षित पढ़ाई कर सकें।

उत्तराखंड में मुख्यमंत्री पुष्कर धामी की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक में उत्तराखंड के लगभग 10 लाख छात्राओं को लाभान्वित करने के लिए बड़ा फैसला लिया है। फैसले में इस बात के लिए मंजूरी मिल गई है कि अब सरकारी और एडेड स्कूलों में कक्षा 12 तक सभी छात्र छात्राओं को निःशुल्क पुस्तक दी जाएंगी।अब तक यह सुविधा जरूरतमंद ही छात्रों को दी जा रही थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *