उत्तराखंड

बागेश्वर में उत्तरायणी मेले का रंगारंग आगाज, CM धामी ने किया शुभारंभ

बागेश्वर।मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बागेश्वर में लगने वाले उत्तरायणी मेले का उद्घाटन किया। इस मौके पर शहर में रंगारंग झांकियां निकाली गईं।सांस्कृतिक दलों ने कुमाऊंनी संस्कृति और सभ्यता को झांकी के माध्यम से प्रस्तुत किया।कोरोना के कारण दो साल बाद लगा उत्तरायणी मेला इस बार 10 दिनों तक चलेगा।

इस मौके पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि साल 2921 में यहीं से अंग्रेजों के खिलाफ आजादी का बिगुल फूंका गया था। उन्होंने कहा की सांस्कृतिक धार्मिक नगरी बाबा बागनाथ के महत्त्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा की वह मेले में जाने के बड़े शौकीन है और आज भी आने का काफी मन था पर किसी कारण नहीं आ पाया, जल्द आपने सामने आने का प्रयास करूंगा।

उन्होंने बताया की उत्तरायणी मेले के लिए विशेष कार्य करने के निर्देश दिए थे।पीएम मोदी के निर्देशन में लगातार उत्तराखंड के विकास का कार्य किया जा रहा है।उन्होंने आह्वान किया की सभी मिलकर उत्तराखंड को देश का नंबर वन राज्य बनाने का संकल्प लेने का लेने को कहा है।पहाड़ में सौर ऊर्जा के क्षेत्र में बेहतर रोजगार और स्वरोजगार के लिए काम करने की बात कही है और साथ ही उन्होंने रोजगार मांगने की जगह देने के लिए काम करने वाले बनाने की बात कही है।

सीएम धामी ने घोषणा करते हुए कहा की विधानसभा बागेश्वर में टनकपुर रेल लाइन के कार्य में तेजी लाने का काम किया जाएगा।गोलू मार्केट का विनियमिकरण किया जाएगा। बागेश्वर में खेल मैदान का काम किया जाएगा।बालीघाट धरमघर मोटर मार्ग का जीर्णोद्वार किया जाएगा। इस मौके पर भाजपा राष्ट्रीय महासचिव दुष्यंत गौतम ने बताया कि भाजपा पीएम मोदी के नेतृत्व में लगातार राष्ट हित में काम कर रही है।बागेश्वर का उत्तरायणी मेला प्रदेश में ही नही देश व विदेश में भी विख्यात है।प्रदेश सरकार भी लगातार जनता के हितों में काम किया जा रहा है। आगे भी बेहतर कार्य किया जाएगा।

ऐतिहासिक नगरी बागेश्वर में लगने वाले उत्तरायणी मेले का मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने वर्चुवल रूप से उद्घाटन किया। इस मौके पर रंगारंग झांकियां निकाली गईं। जिलाधिकारी ने झांकियों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। मुख्य बाजार से होते हुए झांकियां नुमाइशखेत मैदान पहुंचीं।एतिहासिक, सांस्कृतिक परिवेश को अपने में समेटे झांकियों ने सभी का मन मोह लिया। इस मौके पर सीएम धामी ने कहा कि बाबा बागनाथ की यह धरती पवित्र है। यहीं से साल 1921 में अंग्रेजों के खिलाफ आजादी का बिगुल फूंका गया था। उन्होंने नुमाइश मैदान में लगे सरकारी स्टॉलों एवं किसानों के उत्पादों की प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *