राष्ट्रीय

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा देश के 11 बच्चों को किया जाएगा पुरस्कृत

दिल्ली।राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू देश के 11 बच्चों को उनकी असाधारण उपलब्धियों के लिए सोमवार को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार (पीएमआरबीपी) 2023 प्रदान करेंगी।वहीं, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार को पीएमआरबीपी विजेताओं के साथ संवाद करेंगे। आधिकारिक बयान के मुताबिक, केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी भी महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री मुंजपारा महेंद्रभाई की उपस्थिति में विजेता बच्चों के साथ संवाद करेंगी और उन्हें बधाई देंगी।

यह पुरस्कार पांच से 18 साल तक के बच्चों को कला एवं संस्कृति, बहादुरी, नवाचार, शिक्षा, सामाजिक सेवा और खेल क्षेत्र में उनकी उन असाधारण उपलब्धियों के लिए दिया जाता है, जो राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता देने के योग्य हैं। बयान के अनुसार, इस साल कला एवं संस्कृति क्षेत्र में असाधारण उपलब्धि के लिए चार, वीरता में एक, नवाचार में दो, समाज सेवा में एक और खेल क्षेत्र में तीन प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे।

प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार पाने वाले बच्चों में 11 राज्यों और केंद्र-शासित प्रदेशों के छह लड़के तथा पांच लड़कियां शामिल हैं। प्रत्येक विजेता को एक पदक, एक लाख रुपये का नकद पुरस्कार और एक प्रमाणपत्र दिया जाएगा। केंद्र सरकार बच्चों को उनकी असाधारण उपलब्धियों के लिए प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार पुरस्कार प्रदान करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *