उत्तराखंड

नैनीताल की प्रभारी मंत्री रेखा आर्या ने किया ध्वजारोहण, देश एवं प्रदेशवासियों को दी शुभकामनाएं

नैनीताल।जिलेभर मे आज 74वें गणतन्त्र दिवस समारोह पूरे हर्षोंउल्लास के साथ मनाया गया कार्यक्रम के दौरान अधिकारियों जनप्रतिनिधियों एवं संभ्रांत नागरिकों द्वारा गांधी चैक से मल्लीताल तक प्रभात फेरी का आयोजन किया गया साथ ही समस्त सरकारी एवं अद्र्वसरकारी कार्यालयों तथा शिक्षण संस्थानों में ध्वजारोहरण किया गया।

प्रभारी मंत्री रेखा आर्या ने 74वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर प्रदेश व जनपद वासियों को शुभकामाओं के साथ बधाई दी। उन्होंने कहा कि हमारा देश 15 अगस्त 1947 में आजाद हुआ। जिसमें हम सभी ने देश को एक सूत्र में बाधने के लिए चिंतन किया गया। जिसका दायित्व डाॅ भीमराव अम्बेडकर ने लेते हुए संविधान का निर्माण किया जोकि 26 जनवरी 1950 को लागू हुआ। आज हमें संविधान का भाव गणतंत्र दिवस के रूप में दिख रहा है। यह एहसास को हमें सदा याद रखना होगा। आज देश के मा0 प्रधानमंत्री के नेतृत्व में भारत विश्व गुरू बनने की ओर अग्रसर है। आज केन्द्र व राज्य सरकार हर अन्तिम छोर पर बैठे व्यक्ति के विकास के लिए चिंतन कर रही है कि प्रत्येक नागरिक का जीवन स्तर आत्मनिर्भर कैसे बन सके। आज पूरे देश में अस्सी करोड़ लोग मुफ्त राशन योजना से लाभन्वित हो रहे हैं वहीं कोरोना काल में मुफ्त वेक्सीन से लोगों की रक्षा की गई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार शिक्षा, स्वास्थ, पर्यटन, खेल, बागवानी आदि क्षेत्रों में चैमुखी विकास कर रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार महिलाओं को 30 प्रतिशत का आरक्षण देने के साथ ही खेल में नवयुवकों का भविष्य सुरक्षित करने के लिए 4 प्रतिशत का आरक्षण पर विचार कर रही है। उन्होंने नव-पीढ़ियों से आवाहन किया है कि वे अपने अन्दर के खेल की प्रतिभा को निखारें ताकि उत्तराखण्ड को पर्यटन के साथ ही खेल जैसी गतिविधियों में विश्व स्तर पर पहचान मिल सके ताकि उत्तराखण्ड देवभूमि के साथ ही खिलाड़ियों के नाम से भी जाना जा सके।

इस दौरान पुलिस जवानांे, सीपीयू, बाइक दस्ता, डॉग स्कॉट, अग्निशमन, होमगार्ड, एनसीसी, नेवल के जवान ने मुख्य अतिथि को सलामी देते हुए भव्य परेड की प्रस्तुति दी । कार्यक्रम में मल्लीताल फ्लैट्स एवं जिलाधिकारी कार्यालय में देश-भक्ति गीतो की प्रस्तुति दी गई। वहीं कार्यक्रम के दौरान डेयरी , जिला मिशन प्रबन्धक, एन०आर०एल०एम०, कृषि ,शिक्षा ,उद्यान, चिकित्सा, पशुपालन,सेवायोजन,मत्स्य ,सहायक निबन्धक,सह०समि० ,रेशम, आपदा प्रबन्धन ,जिला कार्यक्रम ,समाज कल्याण,पर्यटन,जिला ग्रामोद्योग ,उद्योग,वन विभाग, उरेडा एव चाय विकास बोर्ड के साथ ही विभिन्न विभागो द्वारा अपने-अपने विभागों की झांकियो व छोलिया दलों ने अपनी प्रस्तुति दी। कार्यक्रम के दौरान परेड में प्रतिभाग करने पर पुलिस प्रथम, यातायात पुलिस द्वितीय एवं एनसीसी तृतीय स्थान प्राप्त किया। झांकी प्रर्दशन में प्रथम कृषि, द्वितीय आपाद, तृतीय उद्यान रहे।

कार्यक्रम के दौरान विधायक श्रीमती सरिता आर्या, मण्डलायुक्त कुमाऊं दीपक रावत ,एसएसपी पंकज भट्ट,मुख्य विकास अधिकारी डॉ0 संदीप तिवारी,अपर जिलाधिकारी, शिवचरण द्विवेदी, अशोक जोशी, सीएमओ डा0 भागीरथी जोशी, एसपी जगदीश चंद्रा, परेड कमांडर प्रथम द्वितीय सीओ नितिन लोहानी, सीओ विभा दीक्षित, उप जिलाधिकारी राहुल साह, योगेश मेहरा, तहसीलदार नवाजिश खलिक, मनोज जोशी, मोहित लाल साह के साथ शहर के अन्य गणमान्य आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *