उत्तराखंड

CM धामी ने बजट को मजबूत भारत की नींव रखने वाला बजट बताया

देहरादून।मुख्यमंत्री धामी ने केंद्रीय बजट 2023-24 पर प्रतिक्रिया दी। उन्होंने बजट को मजबूत भारत की नींव रखने वाला बजट बताया। उन्होंने प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त किया और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को शानदार बजट प्रस्तुत करने के लिए बधाई दी।

नए एयरपोर्ट का विकास होगा

सीएम ने कहा कि देश में 50 नए एयरपोर्ट की स्थापना का प्रावधान किया गया है। इससे प्रदेश में नए एयरपोर्ट का विकास हो सकेगा नए हेलीपैड बन सकेंगे। इस योजना से प्रदेश में पर्यटन और रोजगार दोनों के अवसर उपलब्ध हो सकेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत की भूमिका ग्लोबल लीडर की बन गई है।

चार नए नर्सिंग कॉलेज मिलेंगे, शहरों का विकास होगा

उन्होंने कहा कि उत्तराखंड को चार नए नर्सिंग कालेज मिलेंगे। बजट में नई लैब, फार्मा सेक्टर में निवेश। नर्सिंग में दक्ष युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। टियर-2 और टियर-3 शहरों के विकास के लिए राष्ट्रीय आवास बैंक से सस्ती दरों पर ऋण मिलेगा।

टूरिस्ट डेस्टिनेशन मिलेंगे

सीएम ने कहा कि बजट में 50 नए पर्यटन स्थल विकसित करने की व्यवस्था की गई है। उत्तराखंड में भी नए पर्यटन स्थल विकसित होंगे। स्वदेश दर्शन योजना से देश के प्रथम गांवों को पर्यटन विकास से जोड़ा जाएगा।

अनाज को मिलेगा बढ़ावा, यूनिटी मॉल खुलेगा

सीएम ने कहा कि प्रदेश के लिए कृषि महत्वपूर्ण क्षेत्र है। कृषि के क्षेत्र में ऋण की बढ़ोतरी से खेती और किसानों का फायदा होगा। मोटा अनाज और कृषि आधारित स्टार्टअप को बढ़ावा मिलेगा। स्थानीय उत्पादों को प्रोत्साहन और बिक्री के लिए प्रदेश में यूनिटी माल स्थापित किया जा सकेगा। वित्त मंत्री ने अपने भाषण में मिलेट में मंडुआ का नाम विशेष रूप से लिया। राज्य सरकार मंडुआ के उत्पादन को बढ़ाने में लगातार प्रयास कर रही है। रामदाना का भी उत्पादन किया जाता है। अन्नश्री योजना से इन अनाजों का उत्पादन करने वाले किसानों को फायदा होगा।

राज्य को होगा पांच हजार करोड़ से अधिक का फायदा

मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्रीय करों में राज्य को 25 फीसदी अधिक अंशदान मिलने की उम्मीद है। इससे राज्य को करीब 2500 करोड़ रुपये अधिक मिलेंगे। 50 वर्ष के लिए ब्याजमुक्त ऋण के रूप में राज्य को विशेष पूंजीगत सहायता योजना में 1100 से 1500 करोड़ रुपये की धनराशि मिलने की उम्मीद है। प्रधानमंत्री आवास योजना-4, स्वच्छ भारत मिशन और जलजीवन मिशन में भी करीब 1500 करोड़ रुपये मिलने का अनुमान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *