उत्तराखंड

उत्तराखंड में 5G साइट, चारधाम फाइबर कनेक्टिविटी की हुई शुरुआत

देहरादून।मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी एवं केंद्रीय संचार एवं रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बुधवार मुख्यमंत्री आवास स्थित मुख्य सेवक सदन में उत्तराखण्ड के पवित्र धाम गंगोत्री में संपूर्ण देश के 2 लाख वीं 5G साइट व चारधाम में फाइबर कनेक्टिविटी के कार्य का शुभारंभ भी किया।

मुख्यमंत्री धामी ने उत्तराखण्ड के डिजिटल परिदृश्य में क्रांतिकारी बदलाव लाने हेतु केंद्रीय संचार एवं रेल मंत्री श्री वैष्णव का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि आज देवभूमि आने वाले श्रद्धालुओं को 5G के तौर पर एक शानदार उपहार मिल रहा है।

उन्होंने कहा कि चारधाम में से एक गंगोत्री धाम में 5G सेवाओं की 2,00,000वीं साइट में 5G सेवाएं प्रारंभ हो रही हैं। यह सेवा न केवल चारधाम यात्रा के लिए लाभकारी सिद्ध होगी बल्कि आसपास के क्षेत्र के गांवों में संचार सेवा के विस्तार के लिए भी मील का पत्थर साबित होगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि #DigitalIndia सिर्फ एक नाम नहीं है बल्कि ये देश के विकास के विस्तृत विजन का एक महत्वपूर्ण अंग है। इस विजन का लक्ष्य है उस टेक्नोलॉजी को आम लोगों तक पहुंचाना जो लोगों के लिए काम करे व लोगों के साथ जुड़कर काम करे। उन्होंने कहा कि हम लगातार देवभूमि में संचार व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए प्रयासरत हैं। इसमें सभी संचार सेवा प्रदाता कंपनियों के प्रयास भी संचार सेवाओं के विस्तार में मील का पत्थर साबित होंगे।

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने अक्टूबर 2022 को देश में 5G की यात्रा का शुभारंभ किया। देश ने टेलीकॉम क्रांति के विभिन्न स्वरूप देखे हैं प्रधानमंत्री मोदी जी के नेतृत्व में टेलीकॉम क्षेत्र में अभूतपूर्व कार्य किए जा रहे हैं। इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री श्री गणेश जोशी, श्रीमती रेखा आर्या, मेयर श्री सुनील उनियाल गामा, विधायक श्री मुन्ना सिंह चौहान, श्री खजान दास, श्रीमती सविता कपूर, डी.जी. टेलिकॉम श्री एस.के. जैन, सचिव श्री शैलेश बगौली एवं अन्य लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *