उत्तराखंड

DM ने उत्तराखंड पेयजल निर्माण निगम को अक्टूबर तक निर्माण कार्य पूरा करने के निर्देश दिए

पिथौरागढ़।13 जुलाई 2023– जिलाधिकारी रीना जोशी ने लेलू स्थित श्री हरि सिंह थापा स्पॉटर्स कॉलेज का स्थलीय निरीक्षण किया! उन्होंने कॉलेज में कक्षा संचालन कार्य एवं कॉलेज के निर्माणाधीन कार्यों का जायजा लिया तथा सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये!

जिलाधिकारी ने सर्वप्रथम कॉलेज में स्थित कक्षा- कक्षाओं, लाईब्रेरी, हॉस्टल, रसोईघर, शौचालय,स्नानघर आदि का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया! उन्होंने शौचालय एवं स्नानघर में सफाई व्यवस्था बनाये रखने के निर्देश कॉलेज के प्रधानाचार्य को दिये! इस दौरान जिलाधिकारी ने कॉलेज में पढ़ रहे छात्रों से बातचीत की ! उन्होंने छात्रों से उनकी पढ़ाई, उन्हें मिल रहे भोजन मीनू एवं उनकी खेल रूचि आदि के बारे में जानकारी ली! जिलाधिकारी ने बच्चों को मन लगाकर पढ़ने एवं खेल अभ्यास करने के लिए प्रेरित किया!

इसके बाद जिलाधिकारी ने कॉलेज प्रांगण में निर्माणाधीन मल्टीपरपज हॉल का निरीक्षण किया तथा कार्यदायी संस्था उत्तर प्रदेश राजकीय निर्माण निगम द्वारा निर्माण कार्य में हीला-हवाली बरते जाने पर कड़ी नाराजगी प्रकट की! उन्होंने कार्यदायी संस्था उत्तर प्रदेश राजकीय निर्माण निगम के अधिकारियों को निर्देश दिये कि लेबर की संख्या बढ़ाकर निर्माण कार्यों में तेजी लायी जाय ताकि निर्माण कार्य जल्द पूर्ण हो सके!

तदुपरान्त जिलाधिकारी ने कॉलेज प्रांगण मे ही नेशनल गेम के लिए निर्माणाधीन मल्टी परपज हॉल का स्थलीय निरीक्षण किया! उन्होंने कार्यदायी संस्था पेयजल निगम पिथौरागढ़ के अधिकारियों को मल्टीपरपज हॉल के निर्माण कार्य को आगामी माह अक्टूबर तक पूर्ण करने के निर्देश दिये! उन्होंने मल्टीपरपज हॉल में प्रकाश व्यवस्था के दृष्टिगत आवश्यकतानुसार रोशनदान आदि बनाये जाने के निर्देश दिये ताकि हॉल में अन्धेरा न रहे!

इसके बाद जिलाधिकारी ने कॉलेज प्रांगण में स्थित खेल मैदान का निरीक्षण किया! उन्होंने कालेज के प्रधानाचार्य को निर्देश दिये कि खेल मैदान की सुरक्षा को ध्यान मे रखते हुए मैदान के चारों ओर सुरक्षा दीवार बनवायी जाय ताकि खेल मैदान भूस्खलन आदि के कारण टूटने अथता बहने न पाये!

कॉलेज के प्रधानाचार्य मनोज कुमार शर्मा ने बताया कि कॉलेज का प्रशासनिक भवन एवं हॉस्टल रुपये 5 करोड़ 32 लाख की लागत से बना है जिसमें गत 15 मार्च से कक्षाएं संचालित हो गई हैं! कॉलेज में कक्षा 6 से कक्षा 10 तक के कुल 61 छात्र अध्ययन एवं खेल अभ्यास कर रहे हैं! वर्तमान में कॉलेज में खेल एथलेटिक्स , फुटबॉल एवं बॉक्सिंग के प्रशिक्षण प्रारम्भ हो गए हैं! उन्होंने बताया कि कॉलेज प्रांगण में बच्चों के लिए रुपये साढे 4 करोड़ की लागत से मल्टीपरपज हॉल का निर्माण कार्यदायी संस्था उत्तर प्रदेश राजकीय निर्माण निगम तथा रुपये साढ़े 24 करोड़ की लागत से नेशनल गेम के लिए मल्टीपरपज हॉल एवं रुपये 4 करोड़ 70 लाख के लागत से आवासीय भवन का निर्माण कार्यदायी संस्था पेयजल निगम पिथौरागढ़ द्वारा किया जा रहा हैं!
खेल मैदान का निर्माण कार्यदायी संस्था उत्तर प्रदेश राजकीय निर्माण निगम ने रुपए 2 करोड़ 40 लाख की लागत से किया है! उन्होंने बताया कि खेल मैदान में 1 हजार लोगों के लिए दर्शक दीर्घा व सुरक्षा दीवार, जाली,डॉरमेट्री आदि कार्य भी प्रस्तावित है जो कार्रदायी संस्था पेयजल निगम की खेल इकाई देहरादून द्वारा किये जाएंगे!

इस अवसर पर उप जिलाधिकारी अनुराग आर्य, जेई पेयजल निगम पिथौरागढ़ अभिषेक आदि उपस्थित थे!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *