उत्तराखंड

उत्तराखंड विधानसभा की पहली महिला स्पीकर बनीं ऋतु खंडूड़ी, संभाला पदभार

देहरादून।उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष की कुर्सी पर पहली बार कोई महिला काबिज हुई हैं।कोटद्वार से बीजेपी विधायक ऋतु खंडूड़ी भूषण निर्विरोध उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष चुनी गई हैं।शनिवार को उन्होंने पद की शपथ ली।इस दौरान मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी समेत बीजेपी के तमाम विधायक और मंत्री सदन में मौजूद थे।

ऋतु खंडूड़ी ने रचा इतिहास

उत्तराखंड राज्य गठन होने के बाद से विधानसभा अध्यक्ष के पद पर पुरुष ही काबिज रहे हैं।लिहाजा, उत्तराखंड के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ कि जब किसी महिला को विधानसभा अध्यक्ष की जिम्मेदारी मिली है।बता दें कि पांचवीं उत्तराखंड विधानसभा का पहला सत्र भी 29 मार्च से शुरू हो रहा है, जो तीन दिनों तक यानी 31 मार्च तक चलेगा।

ऋतु खंडूड़ी का परिचय

ऋतु खंडूड़ी दूसरी बार विधायक बनी हैं।2017 के विधासनभा चुनाव में ऋतु खंडूड़ी पौड़ी जिले की यमकेश्वर विधानसभा सीट से चुनाव जीती थीं। हालांकि, इस बार बीजेपी ने उन्हें कोटद्वार विधानसभा सीट से मैदान में उतारा था, जहां से कभी मुख्यमंत्री रहते हुए उनके पिता भुवन चंद्र खंडूड़ी की हार हुई थी। 2012 में सुरेंद्र सिंह नेगी ने ही भुवन चंद्र खंडूड़ी को हराया था।खंडूड़ी की हार से बीजेपी की सरकार बनते-बनते रह गई थी। हालांकि, इस बार 2022 में बेटी ने कांग्रेस के सुरेंद्र सिंह नेगी को हराकर पिता का हार का बदला लिया।

ऋतु खंडूड़ी के पति राजेश भूषण बेंजवाल बिहार कैडर के आईएएस अधिकारी हैं और केंद्र सरकार में स्वास्थ्य सचिव के पद पर तैनात हैं। स्थानीय लोगों का कहना है कि बाहरी राज्यों में सरकारी सेवाओं के चलते एक पीढ़ी से राजेश भूषण बेंजवाल का परिवार गांव से बाहर ही रहता है।गांव के लोगों के साथ स्वयं उन्हें भी उम्मीद है कि अब विधानसभा अध्यक्ष बनने पर जरूर ऋतु खंडूड़ी अपने ससुराल जरूर आएंगी।

उत्तराखंड में शनिवार को इतिहास रचा गया।कोटद्वार से बीजेपी विधायक ऋतु खंडूड़ी भूषण उत्तराखंड की पहली महिला विधानसभा अध्यक्ष चुनी गई हैं।उत्तराखंड के प्रोटेम स्पीकर बंशीधर भगत ने ऋतु खंडूड़ी को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *