Saturday, May 18, 2024
Latest:
उत्तराखंड

गढ़वाल कमिश्नर और आपदा सचिव पहुंचे उत्तरकाशी,कही ये बात

उत्तरकाशी।आपदा प्रबंधन सचिव रंजीत सिन्हा और गढ़वाल मंडल आयुक्त विनय शंकर पांडेय ने आज पुरोला प्रखंड के आपदाग्रस्त क्षेत्रों का दौरा किया।इस दौरान दोनों अधिकारियों मौके पर जाकर आपदा से हुए नुकसान का जायजा लिया। इसके बाद दोनों अधिकारियों ने आपदा संबंधित विभागीय अधिकारियों को क्षतिग्रस्त सड़कों, रास्तों, पेयजल, विद्युत लाइनों के पूनर्निर्माण कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए।

आपदा सचिव व आयुक्त गढ़वाल ने एसडीएम देवानंद शर्मा को पीड़ित परिवारों को सुरक्षित स्थानों पर रखने, किसानों की कृषि भूमि, फसलों को हुए नुकसान का स्थलीय निरीक्षण कर आपदा के तय मानकों के तहत आर्थिक राहत वितरित करने के भी निर्देश दिए।आपदा सचिव ने अधिकारियों के साथ तीन दिन से जारी पुनर्निर्माण कार्यों की प्रगति के बारे में भी जानकारी ली और साथ ही राजस्व विभाग से आपदा से कृषि भूमि के कटाव व मलवे से तबाह फसलों के नुकसान का ब्यौरा लिया। पीड़ित परिवारों, किसानों को अबतक बांटी गई आर्थिक सहायता के बारे में भी विस्तार से जानकारी ली।

इस दौरान गढ़वाल कमिश्नर विनय शंकर पांडे ने कहा कि दो दिन पहले हुई घटना के बाद मुख्यमंत्री धामी चाहते थे कि हम सब यहां आकर जमीनी स्तर पर जांच करें और नुकसान का आकलन करें।जिसके लिए हम यहां पर हैं। उन्होंने कहा प्रभावित लोगों को सरकारी सहायता प्रदान की जाएगी।सीएम धामी स्थिति पर नजर रख रहे हैं।आज सुबह भी उन्होंने उत्तरकाशी पर अपडेट लिया. हम यहां एक बैठक भी करेंगे।

आपदा सचिव व आयुक्त गढ़वाल ने पुरोला पंहुचकर कमल नदी से स्वील एवं मालगाड़, पुरोला, कुमोला खंड, छाड़ा गदेरे से नगर पंचायत क्षेत्र कुरुड़ा व छाड़ा गांव तक गाड़ गदेरों के दोनों ओर कटाव से कृषि भूमि, फसलों को हुए नुकसान का भी जायजा लिया।आपदा सचिव रंजीत सिन्हा ने आपदा प्रबंधन से संबंधित विभागों के साथ चर्चा के साथ समीक्षा कर कहा आपातकालीन कार्यों के पुनर्निर्माण कार्यों में बजट बाधा नहीं बनेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *