बिज़नेस

महंगाई ने छुआ आसमान,देखिए कितनी बड़ी CNG और PNG की कीमत

नई दिल्ली। प्राकृतिक गैस की कीमतों में रिकॉर्ड वृद्धि के बाद शुक्रवार को दिल्ली में सीएनजी की कीमत में 80 पैसे प्रति किलोग्राम का इजाफा हो गया। इसके अलावा इनपुट गैस लागत में आंशिक रूप से वृद्धि के बाद नोएडा में घरेलू पीएनजी की कीमत में 5.85 रुपये प्रति एससीएम की वृद्धि की गई है। यह दर 1 अप्रैल से प्रभावी है।

इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) की वेबसाइट पर पोस्ट की गई जानकारी के मुताबिक, दिल्ली के राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीटी) में सीएनजी की कीमत 60.01 रुपये से बढ़ाकर 60.81 रुपये प्रति किलोग्राम कर दी गई है। पिछले महीने सीएनजी की कीमतों में यह छठी वृद्धि है। कुल मिलाकर, दरें लगभग 4 रुपये प्रति किलो बढ़ गई हैं। वैश्विक स्तर पर गैस की कीमतों में उछाल के कारण यह वृद्धि हुई है।

आईजीएल घरेलू क्षेत्रों से प्राकृतिक गैस प्राप्त करता है और साथ ही आयातित एलएनजी भी खरीदता है। हाजिर या मौजूदा बाजार में एलएनजी ने हाल के महीनों में रिकॉर्ड ऊंचाई को छुआ और गुरुवार को सरकार ने स्थानीय क्षेत्रों से उत्पादित गैस की कीमत 2.9 अमेरिकी डॉलर से बढ़ाकर 6.10 अमेरिकी डॉलर प्रति मिलियन ब्रिटिश थर्मल यूनिट कर दी। उद्योग के सूत्रों ने कहा कि इससे आईजीएल की लागत बढ़ गई है, जिससे कीमतों में बढ़ोतरी जरूरी हो गई है।

इस साल ही कीमतों में करीब 8.50 रुपये प्रति किलो का इजाफा हुआ है। हालांकि, कंपनी ने खाना पकाने के लिए घरेलू रसोई में पाई जाने वाली प्राकृतिक गैस की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया है। सीएनजी की कीमतों में वृद्धि दो सप्ताह से कम समय में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 6.40 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी और रसोई गैस एलपीजी दरों में 50 रुपये प्रति सिलेंडर की बढ़ोतरी के बाद हुई है।

नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में सीएनजी की कीमत 63.38 रुपये प्रति किलो होगी, जबकि गुरुग्राम में यह कीमत 69.17 रुपये प्रति किलो है। वैट लगने के बाद कीमतें शहर से शहर में भिन्न होती हैं। राष्ट्रीय राजधानी में 14.2 किलोग्राम के एलपीजी सिलेंडर की कीमत बढ़कर 949.50 रुपये हो गई। कुछ जगहों पर रसोई गैस की कीमत 1,000 रुपये तक पहुंच गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *