हेल्थ

PM मोदी ने उत्तराखंड को 37.13 करोड़ की स्वास्थ्य योजनाओं को सौगात दी

देहरादून।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तराखंड को 37.13 करोड़ की स्वास्थ्य योजनाओं को सौगात दी। रविवार को राजकोट से प्रधानमंत्री ने वर्चुअल माध्यम से छह स्वास्थ्य योजनाओं का शिलान्यास और दो योजनाओं का लोकार्पण किया। इसके अलावा खाद्य पदार्थाें की गुणवत्ता जांच के लिए मोबाइल लैब की शुरूआत की।

रविवार को सुभाष रोड स्थित एक होटल में स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत की अध्यक्षता में राज्य स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें पीएम मोदी ने 37.13 करोड़ लागत की स्वास्थ्य योजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया। इसमें 87.4 लाख की लागत से प्रदेश को दो मोबाइल लैब की शुरूआत की। इसके अलावा प्रधानमंत्री आयुष्मान हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर के तहत 20.35 करोड़ की लागत से जिला अस्पताल रुद्रपुर में क्रिटिकल केयर ब्लाॅक का शिलान्यास किया।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में उत्तराखंड में बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं के लिए केंद्र सरकार का पूरा सहयोग मिल रहा है। इन योजनाओं से लोगों को बेहतर चिकित्सा सुविधा मिलेगी।

4.05 करोड़ की लागत से उत्तरकाशी जिले के पुरोला, नैनीताल के भवाली, रुद्रप्रयाग के जखोली, बागेश्वर के कपकोट, चंपावत के बाराकोट में ब्लॉक पब्लिक हेल्थ यूनिट और राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत 1.98 करोड़ की लागत से उप जिला चिकित्सालय श्रीनगर में चिकित्साधिकारियों के लिए ट्रांजिट हास्टल का शिलान्यास किया। हरिद्वार में 9.88 करोड़ से शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र उद्घाटन किया।

इस मौके पर सचिव स्वास्थ्य डॉ. आर. राजेश कुमार, एनएचएम मिशन निदेशक स्वाति भदौरिया, स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. विनीता शाह समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *