उत्तराखंड

यमुनोत्री और गंगोत्री धाम में इस बार पहुंचे तीर्थयात्रियों ने पिछले सारे रिकॉर्ड दिए तोड़

उत्तरकाशी।यमुनोत्री और गंगोत्री धाम में इस बार पहुंचे तीर्थयात्रियों ने पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। खासकर दो दिन से रिकॉर्ड भीड़ जुटने से धामों में मंदिर समिति ने देर रात तक यात्रियों को दर्शन कराया है। करीब 6 किमी पैदल दूरी तय कर यमुनोत्री धाम में रिकॉर्ड यात्री दर्शन को पहुंच रहे हैं। यमुनोत्री धाम में 2023 में 28 मई को सर्वाधिक 12,045 तीर्थयात्री पहुंचे थे, जो पिछले कई सालों बाद रिकॉर्ड बना था। लेकिन इस साल गत दिवस यमुनोत्री में 12,148 तीर्थयात्रियों की संख्या का नया रिकॉर्ड बना है। यमुनोत्री में दर्शन को तीर्थयात्रियों की भीड़ जुटने का सिलसिला जारी है। इ

सके मद्देनजर प्रशासन द्वारा बैरियर और गेट सिस्टम लागू कर भीड़ को नियंत्रित किया जा रहा है। अब यमुनोत्री धाम में दर्शन सुचारू रूप से हो रहे हैं। यमुनोत्री की भीड़ गंगोत्री धाम में पहुंचने से दबाव बढ़ गया है। यहां दो दिन में रिकॉर्ड तीर्थयात्रियों ने दर्शन किए हैं। पिछले साल गंगोत्री में 29 मई को रिकॉर्ड 13,670 तीर्थयात्री एक दिन में पहुंचे थे। जो इस साल गत दिवस 18,973 हो गया है। यह अब तक का सर्वाधिक तीर्थयात्रियों के पहुंचने का रिकॉर्ड बन गया है। जबकि आज गंगा सप्तमी पर टिहरी और उत्तरकाशी जिले की देव डोलियों के पहुंचने से दबाव और बढ़ गया। जिला प्रशासन, पुलिस और मंदिर समिति काफी मुस्तैदी से श्रद्धालुओं की मदद कर रही है।

गंगोत्री धाम में संकरे मार्ग और वाहनों के दबाव बढ़ने की वजह से जिला प्रशासन द्वारा उत्तरकाशी रामलीला मैदान, हीना, भटवाड़ी, गंगनानी, सुक्की, झाला, हर्षिल, धराली से बैरिकेडिंग लगाकर वाहनों की संख्या को नियंत्रित किया जा रहा है यमुनोत्री और गंगोत्री धाम में इस बार पहुंचे तीर्थयात्रियों ने पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। खासकर दो दिन से रिकॉर्ड भीड़ जुटने से धामों में मंदिर समिति ने देर रात तक यात्रियों को दर्शन कराया है। साथ ही प्रशासन, पुलिस एवं मंदिर समिति ने तीर्थयात्रियों को जलपान कराया गया। गंगोत्री धाम में तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए रात 2 बजे तक बाजार खुला रहा। धाम में तीर्थयात्रियों की व्यवस्थित तरीके से आवाजाही कराई जा रही है।

उत्तरकाशी के जिलाधिकारी डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट ने बताया कि यात्रा मार्ग पर विभागीय अधिकारियों और कर्मचारियों को तैनात किया गया है। साथ ही भोजन, पानी, मेडिकल व्यवस्था तीर्थयात्रियों को उपलब्ध कराए जाने के निर्देश दिए गए हैं। फिलहाल दोनों धामों में भीड़ नियंत्रित हैं। श्री पांच गंगोत्री मंदिर समिति के अध्यक्ष हरीश सेमवाल ने बताया कि जिला प्रशासन के अनुरोध पर देर रात तक मंदिर में तीर्थयात्रियों को दर्शन कराए गए। मंदिर समिति ने देर रात तक पहुंचे श्रद्धालुओं को मुफ्त जलपान भी कराया। तीर्थयात्रियों को कोई असुविधा न हो, मंदिर समिति सहयोग के लिए हरसमय तैयार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *