उत्तराखंड

जल निगम- जल संस्थान संयुक्त मोर्चे का जल संस्थान मुख्यालय में धरना प्रदर्शन जारी

 देहरादून 13.06.2024 //

कोषागार से वेतन/पेंशन की मांग पर शासन द्वारा चाही गई सहमति पर उत्तराखण्ड जल संस्थान प्रबन्ध तंत्र द्वारा अपनी असहमति देने से कर्मचारियों में भारी आक्रोश के साथ आज दिनांक 13.06.2024 को उत्तराखण्ड जल संस्थान प्रबन्ध तंत्र के जल भवन, नेहरू कॉलोनी, देहरादून में विशाल चरना/घेराव

जल निगम जल संस्थान संयुक्त मोषों के आंदोलन नौटिरा सं0 01/देहरादून, दिनांक 06.01.2024 एवं आआंदोलन नोटिस २० 02/देहरादून, दिनांक 17.01.2024 एवं 30/मोर्चा देहरादून / दिनांक 06.06.2024 के क्रम में मोर्चा द्वारा उत्तराखण्ड जल संस्थान के प्रबन्ध तंत्र के खिलाफ विशाल करना एवं घेराव किया गया। इस कार्यक्रम में उत्तराखण्ड के मोर्चे के सभी पदाधिकारियों/सदस्यों द्वारा प्रतिभाग किया। धरना स्थल में अत्यधिक तापमान होने के बावजूद भी सभी कार्मिक 02:00 बजे तक धरना स्थल पर उटे रहे। धरना/घेराव कार्यक्रम की अध्यक्षता श्री महेश राम एवं संचालन श्री विजय खाली और श्री श्याम सिंह नेगी द्वारा किया गया।

 

मोर्चे के संयोजक श्री रमेश विजोला ने घरना/घेराव कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये उत्तराखण्ड जल संस्थान के प्रबन्ध तंत्र की धोर विरोध करते हुये कहा कि प्रबन्ध तंत्र द्वारा कोषागार से वेतन/पेंशन दिये जाने पर अपनी सहमति दी जानी चाहिये थी, परन्तु प्रबन्ध तंत्र द्वारा अपनी राहमति शासन को भेजी गयी जो कि कर्मचारी हित में सही नहीं है। उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा कि प्रबन्ध तत्र द्वारा असहमति सिर्फ अपने स्वार्थों को देखते हुये शारान को प्रेषित की गई। रणनीति के तहत असहमति विषय पर जो मुख्य भूमिका इं० डी०के० सिंह की रही वह कार्मिक हित में नहीं है। साथ ही उन्होंने ३० डी०के० सिंह की सम्पत्ति की भी जांच विजिलेन्स से की जायेगी एवं उत्तराखण्ड जल संस्थान प्रबन्ध तन्त्र द्वारा किसी भी कार्मिक का चत्पीड़न

किया गया तो मोर्चा उक्त अधिकारी के विरूद्ध आन्दोलन को बाध्य होगा। धरना कार्यक्रम में गोर्चे के सभी पदाधिकारी/सदस्य इं० डी०के० सिंह के कक्ष तक पहुंचे एवं जोरदार नारी के साथ उनका विरोध किया गया एवं ३० जी०के० सिंह के मुरदाबाद के नारे भी लगाये गये।

मोर्चे के सयोजक श्री विजय खाली द्वारा बताया गया कि शासन द्वारा कोषागार से वेतन/पेंशन निर्गत करने हेतु एक समिति का गठन किया गया था जिस समिति में पेयजल निगम एवं जल संस्थान के अधिकारी नियुक्त किये गये थे। शीघ कोषागार से वेतन/पेंशन देने हेतु समिति द्वारा शीघ्र सहमति मांगी गयी थी। पेयजल निगम के द्वारा अपनी सहमति शासन को प्रदान की गयी, परन्तु उत्तराखण्ड जल संस्थान द्वारा अपनी असहमति शासन को प्रेषित की गयी। जिसमें कि उत्तराखण्ड स्थित समी मोर्च के कार्मिकों में भारी रोष व्याप्त है। भारी गर्मी होने के बावजूद भी जल भवन में सभी कार्मिक घेराव कार्यक्रम में डटे रहे। साथ ही उन्होंने कहा कि अगर समय रहते इं० डी०के० सिंह अपनी सकारात्मक सहमति नहीं देते हैं तो मोर्चा अगले 2 दिन के कार्यक्रम को जोरदार रणनीति एवं मजबूती के साथ उत्तराखण्ड जल संख्यान प्रबन्ध तंत्र के खिलाफ आंदोलित होगा। साथ ही यह भी बताया गया कि मोर्चे के आंदोलन को अन्य संगठनों द्वारा भी सर्वन दिया जा रहा है।

धरना/घेराव कार्यक्रम जल भवन, नेहरू कॉलोनी, देहरादून में दिनांक 15.06.2024 तक यथावत जारी रहेगा। धरना/घेराव में निम्न कार्मिक उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *