उत्तराखंड

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून की अध्यक्षता में अधिकारियों को दिए गए महत्वपूर्ण दिशा निर्देश

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून की अध्यक्षता में अधिकारियों को दिए गए महत्वपूर्ण दिशा निर्देश

नये कानून के क्रियान्वयन के सम्बंध में अधि0/कर्म0 को जानकारी देने हेतु पुलिस कार्यालय देहरादून में किया गया कार्यशाला का आयोजन।

*नये कानूनों के क्रियान्वयन में दक्षता लाने के लिए दून पुलिस को उत्तराखंड व उत्तर प्रदेश के विधि विशेषज्ञ से दिलाया जा रहा ऑनलाइन प्रशिक्षण व नए कानूनों की बारीकियों से किया जा रहा ब्रीफ*

*दिनांक 01-07-2024 से IPC, CRPC , Evidence Act के स्थान पर सम्पूर्ण भारत में लागू हो रहे है 03 नये कानून*

कार्यशाला के दौरान एसएसपी देहरादून द्वारा नये कानूनों की बारिकियों से अधिकारियों/कर्मचारियों को कराया गया अवगत

*नए कानूनो के क्रियान्वयन के संबंध में एसएसपी देहरादून द्वारा जनपद के समस्त अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा निर्देश*

*नये कानूनो के अन्तर्गत सही धाराओ में पंजीकृत हो अभियोग, थाना प्रभारी की होगी व्यक्तिगत जिम्मेदारी*

*नये कानूनो के लागू होने के बाद सभी जांचो के लिये नियमित रूप से मेन्टेन किया जायेगा रजिस्टर, थाना प्रभारी करे सुनिश्चित*

देहरादून। दिनांक 01-07-2024 से IPC, CRPC तथा Evidence Act के स्थान पर सम्पूर्ण भारत में लागू हो रहे 03 नये कानून भारतीय न्याय सहिंता, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता तथा भारतीय साक्ष्य अधिनियिम 2023 के क्रियान्वयन के सम्बंध में आज दिनांक 29-06-2024 को पुलिस कार्यालय देहरादून में विडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से जनपद के समस्त अधिकारी/कर्मचारियो की कार्याशाला आयोजित की गई।

कार्यशाला के दौरान सभी अधिकरियों/कर्मचारियों को नये कानूनो के सम्बंध में विस्तृत जानकारी प्रदान की गयी, साथ ही उन्हें नये कानूनो की बारिकियों व उसके क्रियान्वयन के सम्बंध में विस्तार पूर्वक अवगत कराया गया।

कार्यशाला के दौरान सभी अधि0/कर्म0 को परिवर्तित नये कानून में पुरानी धाराओ में किये गये सशोंधनों तथा वर्तमान परिपेक्ष्य में जोडी गई नई धाराओं के सम्बंध में विस्तृत जानकारी दी गई, जिससे सभी अधि0/कर्म0 नये कानूनो के सम्बंध में जानकारी प्राप्त कर उनका प्रभावी क्रियान्वयन कर सकें।

*कार्यशाला के दौरान वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून द्वारा उपस्थित अधिकारियों को निम्न दिशा-निर्देश दिये गयेः-*

1- सभी थाना प्रभारियों की व्यक्तिगत जिम्मेदारी होगी कि उनके थानो पर नये कानूनो के अन्तर्गत सही धाराओ में अभियोग पंजीकृत किये जाये।

2- नये कानूनो के लागू होने के बाद सभी जांचो के लिये नियमित रूप से रजिस्टर मेंनटेन किया जायेगा, सभी थाना प्रभारी इस बात को सुनिश्चित करेगें।

प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान श्री सुधीर, (पुलिस उपाधीक्षक, सेवानिवृत्त) द्वारा उपस्थित अधिकारियों/कर्मचारियों को नये कानूनो के सम्बंध में जानकारी प्रदान की गई,

उक्त कार्यशाला में एसएसपी देहरादून, पुलिस अधीक्षक,नगर/देहात, समस्त क्षेत्राधिकारियों, नगर क्षेत्र के समस्त थाना प्रभारियों व शाखा प्रभारियों द्वारा पुलिस कार्यालय में तथा जनपद के अन्य अधिकारियों/ कर्मचारियों द्वारा वीडियों कान्फ्रेसिंग के माध्यम से प्रतिभाग किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *