उत्तराखंड

कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल पहुंचे उत्तरकाशी,वरूणावत पर्वत लैंडस्लाइड जोन का निरीक्षण किया

कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल पहुंचे उत्तरकाशी,वरूणावत पर्वत लैंडस्लाइड जोन का निरीक्षण किया

उत्तरकाशी।उत्तराखंड सरकार में कैबिनेट मंत्री प्रेम चंद्र अग्रवाल शनिवार सात सितंबर को उत्तरकाशी पहुंचे।उत्तरकाशी में मंत्री अग्रवाल ने वरूणावत पर्वत के लैंडस्लाइड जोन का निरीक्षण किया. गुफियारा और जल संस्थान कॉलोनी के ऊपर से सबसे ज्यादा भूस्खलन हो रहा है।निरीक्षण के बाद मंत्री अग्रवाल ने प्रभावित परिवारों को भरोसा दिया है कि सरकार की उनकी सुरक्षा के लिए हर संभव कदम उठाएगी।

इस दौरान मंत्री अग्रवाल ने कहा कि वरूणावत पर्वत से होने वाले लैंडस्लाइड को रोकने के लिए एक्सपर्ट्स से राय ली जा रही है। इसके अलावा क्षेत्र में पहले से स्थापित लोहे की रेलिंग को विस्तारित व सुदृढ करने के साथ ही सुरक्षा दीवार बनाए जाने पर भी विचार किया जाय।

उन्होंने भूस्खलन प्रभावित क्षेत्र में विस्तृत सर्वेक्षण में जुटे टीएचडीसी, जीएसआई और यूएलएमएमसी के सर्वेक्षण दल के सदस्यों से भी मौके पर वार्ता कर सर्वेक्षण की प्रगति एवं वस्तुस्थिति की जानकारी ली. उन्होंने टीम के सदस्यों से यथाशीघ्र अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करने की अपेक्षा करते हुए कहा कि सर्वेक्षण रिपोर्ट में दी जाने वाली संस्तुतियों के अनुसार भूस्खलन के उपचार एवं सुरक्षा कार्यों को लेकर कार्रवाई सुनिश्चित होगा. उन्होंने प्रभावित क्षेत्र में जन-जीवन की सुरक्षा के लिए सभी एहतियाती कदम उठाए जाने के भी निर्देश दिए.

उत्तरकाशी जिलाधिकारी डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट ने बताया कि बीती 27 अगस्त को सक्रिय हुए इस भूस्खलन में विस्तार की प्रवृत्ति देखने में नहीं आई है और मलवा-पत्थर अभी पहाड़ी क्षेत्र में ही रूका पड़ा है. फिलहाल स्थिति सामान्य बनी हुई है, फिर भी प्रभावित क्षेत्र में सुरक्षा को लेकर प्रशासन ने सभी एहतियाती कदम उठाए हैं. प्रशासन ने खतरे की आशंका को देखते हुए प्रभावित परिवार को सुरक्षित स्थानों पर रहने की व्यवस्था भी की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *