उत्तराखंड

कुमाऊं विश्वविद्यालय का 17वां दीक्षांत समारोह, राज्यपाल ने छात्रों को दी उपाधि

नैनीताल।डीएसबी कॉलेज में कुमाऊं विश्वविद्यालय का 17वां दीक्षांत समारोह का आयोजन किया गया।इस दौरान 58 हजार 640 छात्र-छात्राओं को डिग्रियां वितरित की गई। समारोह में राज्यपाल गुरमीत सिंह ने 115 मेधावी छात्र-छात्राओं को मेडल देकर सम्मानित किया। इस दौरान शिक्षा मंत्री ने कहा कि वो रेगुलर शिक्षा के साथ छात्रों को पढ़ाई में च्वाइस देना चाहते हैं इसके लिए नए शिक्षा सत्र से नई शिक्षा नीति लागू होने जा रही है।

दीक्षांत समारोह में विश्वविद्यालय ने 58 हजार 640 छात्र-छात्राओं को डिग्रियां वितरित की।जबकि 410 पीएचडी धारकों को डिग्रियां दी गई। इस दौरान राज्यपाल गुरमीत सिंह ने 115 मेधावी छात्र-छात्राओं को मेडल देकर समानित किया।इस दौरान उन्होंने कहा पिछले दो साल कोरोना की कठिन चुनौतियों के बाद भी कुमाऊं विवि तमाम उपलब्धियां अर्जित करने में सफल रहा है।

राज्यपाल ने कहा कुमाऊं विवि के नैनो साइंस एंड टेक्नोलॉजी विभाग और अन्य की वैज्ञानिक खोज पर 8 अंतरराष्ट्रीय पेटेंट प्राप्त करना विवि के लिए बड़ी उपलब्धि है।वहीं, उन्होंने 120 में से 95 गोल्ड मेडल बेटियों को मिलने पर खुशी जताई. राज्यपाल ने कहा प्रकृति संरक्षण के साथ पर्यटन गतिविधियों को बढ़ाने के लिए काम करने की जरूरत है। साथ ही जैव विविधता, पर्यावरण संरक्षण, पर्यटन बढ़ाने की दिशा में शोध व अनुसंधान की कार्ययोजना तैयार की जानी चाहिए।

कुमाऊं विश्वविद्यालय का 17वां दीक्षांत समारोह नैनीताल डीएसबी कॉलेज केएन सिंह हॉल में आयोजित किया गया।इस दौरान कुलाधिपति सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह, शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत और विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर एनके जोशी ने छात्र-छात्राओं को उपाधि दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *