उत्तराखंड

धामी सरकार का उत्तराखंड के ढाई लाख कर्मचारियों-पेंशनर्स को तोहफा, महंगाई भत्ते में 3 फीसदी बढ़ोत्तरी

देहरादून।उत्तराखंड के करीब ढाई लाख सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स को बढ़ती महंगाई से सरकार ने राहत दी है। सरकार ने महंगाई भत्ते में वृद्धि के आदेश जारी किए हैं। सातवां वेतनमान ले रहे कर्मचारियों को तीन प्रतिशत की वृद्धि के बाद अब 34 प्रतिशत महंगाई भत्ता प्रतिमाह मिलेगा। बढ़े हुए महंगाई भत्ते का नियमित भुगतान एक मई यानी जून माह में देय वेतन के साथ होगा। एक जनवरी, 2022 से लेकर 30 अप्रैल तक पुनरीक्षित भत्ते के एरियर का भुगतान नकद किया जाएगा।

पांच हजार तक हुई वेतन में वृद्धि

छठे वेतनमान के अंतर्गत कार्मचारियों और पेंशनर्स के महंगाई भत्ते में सात प्रतिशत की वृद्धि की गई है. उन्हें अब 196 प्रतिशत के स्थान पर 203 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलेगा।इसी तरह पांचवां वेतनमान लेने वाले कर्मचारियों और सेवानिवृत्त कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 13 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की गई है. उन्हें 368 प्रतिशत के स्थान पर अब 381 प्रतिशत प्रतिमाह महंगाई भत्ता मिलेगा। कर्मचारियों को एक जनवरी, 2022 से 30 अप्रैल तक बढ़ा महंगाई भत्ता नकद मिलेगा. एक मई से महंगाई भत्ते का भुगतान नियमित रूप से वेतन के साथ होगा. महंगाई भत्ता बढ़ने से कर्मचारियों के वेतन में 1200 रुपये से लेकर पांच हजार रुपये तक वृद्धि होगी।

उत्तराखंड राज्य सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। वित्त विभाग के बयान के मुताबिक 2021 से 31 प्रतिशत की दर से मंहगाई भत्ता प्रति माह की अनुमति दी गई है। प्रदेश के कर्मचारियों व पेंशनरों के तीन प्रतिशत महंगाई भत्ते (डीए) की फाइल पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की मुहर लग गई है। वित्त मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने भी फाइल पर अनुमोदन दे दिया है। अब वित्त विभाग चंपावत विधानसभा उपचुुनाव की आचार संहिता के आलोक में निर्वाचन विभाग से परामर्श लेगा।

प्रदेश के कर्मचारियों और पेंशनरों को महंगाई भत्ते का बेताबी से इंतजार था। वित्त विभाग ने डीए का प्रस्ताव बनाकर फाइल मुख्यमंत्री व वित्त मंत्री को अनुमोदन के लिए भेजी थी। मुख्यमंत्री ने फाइल पर अनुमोदन दे दिया जिसके बाद वित्त मंत्री ने भी डीए की फाइल पर स्वीकृति दे दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *