हेल्थ

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते है तो ये चर्बी चलाने वाला फूड खाइए

दिल्ली।फलों की तर्ज पर ही कच्चा सलाद भी आपको एक्स्ट्रा कैलोरीज शरीर में भेजने से बचाएगा। गाजर के अलावा, चुकंदर, ककड़ी, टमाटर या खीरा, जैसी चीजें यदि आप कच्ची खाते हैं तो भी अच्छा और भाप में हल्की नरम करके खाते हैं तो और अच्छा। स्वाद के लिए नमक, नीबू, चाट मसाला या सीजनिंग ऊपर से बुरक लें। इन्हें आप खासकर दोपहर के भोजन के पहले खाने के लिए उपयोग में लाएं या तब जब आपका मन चिप्स जैसी किसी चीज को खाने का हो रहा हो। ये सभी चीजें भी पानी और फाइबर से भरपूर होती हैं लेकिन कैलोरीज में बहुत कम होती हैं।

अंडे, कॉफी और ओटमील

सुबह के नाश्ते के लिए अंडे, ओटमील और ब्लैक कॉफी भी बहुत अच्छा विकल्प हो सकते हैं। ये न केवल पेट अच्छी तरह भरेंगे बल्कि प्रोटीन, फाइबर और विटामिन्स भी देंगे। एक अंडे में केवल 75 कैलोरीज होती हैं लेकिन 7 ग्राम प्रोटीन होता है जो इसको प्रोटीन रिच बनाता है। इतना ही नहीं कार्बोहायड्रेट से भरे नाश्ते की तुलना में अंडे को पचाने में शरीर को अधिक कैलोरीज खर्च करनी पड़ती हैं।वहीं कम से कम शकर और दूध के बिना बनाई गई कॉफी मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने और वजन कम करने में भी मदद करती है।

सूप या अन्य सेमी लिक्विड

इनको आप रात के भोजन, शाम की चाय या दोपहर के नाश्ते की जगह भी उपयोग में ला सकते हैं। बशर्ते सूप में क्रीम और अन्य टॉपिंग्स न हों। बीन्स, गाजर, टमाटर, मशरूम्स व अन्य सब्जियों का उपयोग किया जा सकता है। इसके अलावा एकदम पतला सत्तू, पतली दाल, रसम आदि भी लिया जा सकता है। इससे आप उन अतिरक्त कैलोरीज को शरीर में जाने से बचा सकते हैं जो चुटुर-पुटुर नाश्ते के कारण पेट में जाती हैं।

सलाद और सब्जियां

फलों की तर्ज पर ही कच्चा सलाद भी आपको एक्स्ट्रा कैलोरीज शरीर में भेजने से बचाएगा। गाजर के अलावा, चुकंदर, ककड़ी, टमाटर या खीरा, जैसी चीजें यदि आप कच्ची खाते हैं तो भी अच्छा और भाप में हल्की नरम करके खाते हैं तो और अच्छा। स्वाद के लिए नमक, नीबू, चाट मसाला या सीजनिंग ऊपर से बुरक लें। इन्हें आप खासकर दोपहर के भोजन के पहले खाने के लिए उपयोग में लाएं या तब जब आपका मन चिप्स जैसी किसी चीज को खाने का हो रहा हो। ये सभी चीजें भी पानी और फाइबर से भरपूर होती हैं लेकिन कैलोरीज में बहुत कम होती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *