उत्तराखंड

CM धामी ने अपने विधानसभा क्षेत्र को दी करोड़ों की सौगात, कहा- राज्य में विकास की शुरुआत चंपावत से होगी

चंपावत।मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बुधवार को चंपावत जिले को करोड़ों रुपए की सौगात दी हैं. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी दो दिवसीय चंपावत दौरे पर हैं. यहां उन्होंने चंपावत और लोहाघाट विधानसभाओं के लिए कुल 42 योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया है. इसके साथ ही उन्होंने अपनी सरकार के 100 दिनों के कामकाज को भी जनता के सामने रखा है।

मुख्यमंत्री धामी ने इस मौके पर जिले के विकास को लेकर अनेक घोषणाएं कीं, जिसमें जिले के 100 सरकारी स्कूलों का रूपांतरण किया जाएगा. नाबार्ड मद से औद्योगिक विकास किया जाएगा. मुंडयानी में उद्यान फॉर्म बनाया जाएगा. चम्पावत में एडवेंचर पार्क का निर्माण और शूटिंग रेंज बनाया जाएगा. इसके लिए जिलाधिकारी भूमि का चयन करेंगे।

सीएम ने जिला मुख्यालय में पुस्तकालय बनाने के लिए अपनी विधायक निधि से ₹10 लाख की घोषणा भी की है. इसके साथ ही चंपावत का हेरिटेज सिटी के रूप में निर्माण किया जाएगा. जिले में राष्ट्रीय रिवर राफ्टिंग का आयोजन व पैराग्लाइडिंग के क्षेत्र में विकसित किया जाएगा, साथ ही पूर्णागिरि राफ्टिंग क्षेत्र में राफ्टिंग का आयोजन कराया जाएगा. जिले के टनकपुर से घाट राष्ट्रीय राजमार्ग के विभिन्न स्थानों पर 7 हिलांस आउटलेट का निर्माण किया जाएगा. चंपावत- एक हथिया नौला- मायावती ट्रैक रुट का निर्माण कराया जाएगा. राजबुंगा किले का पर्यटन की दृष्टि से विकास किया जाएगा. सिप्टी वाटरफॉल का सौंदर्यीकरण एवं सड़क निर्माण आदि का कार्य किया जाएगा. घाट-पंचेश्वर सड़क सौंदर्यीकरण व निर्माण कार्य किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने चंपावत जिले के नव सृजित पुल्ला गुमदेश उप तहसील के संचालन का ऑन लाइन शुभारंभ भी किया. आज से उप तहसील पुल्ला गुमदेश का संचालन प्रारंभ हो गया है. इस दौरान विभिन्न विभागों द्वारा सरकार द्वारा संचालित विकासपरक योजनाओं के स्टाल भी लगाए गए जिनका मुख्यमंत्री ने निरीक्षण किया. सीएम ने विभिन्न प्रगतिशील कास्तकारों से वार्ता भी की. उन्होंने स्थानीय फलों के साथ ही बद्री गाय की छास का भी स्वाद लिया, और किसानों के उत्पादों को सराहा।

गुरुवार गुरु पूर्णिमा के अवसर पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी अपने विधानसभा क्षेत्र चंपावत पहुंचे. यहां सीएम ने राजकीय बालिका इंटर कॉलेज में आयोजित चंपावत एवं लोहाघाट विधानसभाओं की कुल एक अरब तीन करोड़ सत्तर लाख चौवन हजार रुपये (10370.54 लाख) की लागत की कुल 42 योजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया. इसमें चंपावत की 9 योजनाओं का लोकार्पण व 14 योजनाओं का शिलान्यास के साथ लोहाघाट विधानसभा की 3 योजनाओं का लोकार्पण व 16 योजनाओं का शिलान्यास शामिल है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *